हरियाणा के लिये अग्निवीर एक धोखा है, भारतीय जनता पार्टी हटाओ मौका है : सुखबीर तंवर

मोदी नीत केंद्र सरकार दुवारा अग्निपथ नाम से भारतीय सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना एवं जल सेना में मात्र 4 वर्ष के लिये अग्निवीर भर्ती करना राष्ट्र के राष्ट्र भक्त युवाओं का अपमान है : सुखबीर तंवर

गुरुग्राम,14 जुलाई। पटौदी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखबीर तंवर ने मीडिया विज्ञाप्ति में कहा की मोदी नीत केंद्र सरकार दुवारा अग्निपथ नाम से भारतीय सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना एवं जल सेना में मात्र 4 वर्ष के लिये अग्निवीर भर्ती करना राष्ट्र के राष्ट्र भक्त युवाओं का अपमान है। सर्वविदित है की भारतीय सेना में उत्तर भारत भारतीयों की संख्या शेष भारत के अनुपात में ज्यादा है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश जोकि किसान बाहुल्य प्रदेश हैं, किसान और श्रमिक के बच्चों के लिये राष्ट्र भक्ति प्रदर्शित करने के अलावा स्थायी सरकारी रोजगार प्रमुख स्त्रोत है। स्वतंत्रता प्राप्ति से पहले ब्रिटिश काल में और स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भारतीय सेना के तीनों अंगों में करीब 70000 से 80000 भर्तियां हर वर्ष होती रही हैं। अग्निपथ के माध्यम से अधिकतम 50000 अग्निवीर प्रति वर्ष भर्ती किये जाने का प्रावधान किया गया है। भर्ती किये जाने वाले अग्निवीरों से मात्र 25% को सेना की स्थायी सेवा में रखा जायेगा। शेष 75% को 4 वर्ष बाद बिना पेंशन और दूसरी सुविधाओं के सेना से हटा दिया जायेगा। इसका अभिप्राय यह है की 70000 से 80000 के राष्ट्र भक्ति के अवसर और स्थायी रोजगार को मात्र 10000 से 12000 पर समेट दिया गया। अग्निपथ योजना के परिपेक्ष में प्रभावित राज्यों हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश से लोकसभा आम चुनाव 2024 में बड़ी राजनितिक विफलता के पश्चात भी मोदी नीत केंद्र सरकार युवा विरोधी अग्निपथ योजना को निरस्त नही कर रही है। केंद्र सरकार के अनुचित व्यवहार से उत्तर भारत सहित समस्त राष्ट्र की युवाशक्ति का रोष चरम पर है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र मुख्यतः कृषि और मजदूरी पर आधारित है। क्षेत्र के सभी गावों में युवाशक्ति भारतीय सेना में भर्ती को लालायित हैं और भर्ती के लिये निरंतर प्रयासरत हैं। क्षेत्र की जनता और युवाशक्ति अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं।
सुखबीर तंवर ने कहा की वैश्विक सुरक्षा के वर्तमान परिदृश्य में राष्ट्र की सुरक्षा के दृष्टिगत अग्निपथ योजना को अविलम्ब निरस्त किया जाये। युवा जोश को राष्ट्र सुरक्षा के लिये प्रेरित और प्रशिक्षित करने के लिये विद्यालय और महाविद्यालय शिक्षा के दौरान विकलांग छात्रों के अलावा सभी छात्र एवं छात्राओं के लिये नेशनल कैडेट कोर का “सी” ग्रेड सर्टिफिकेट की अनिवार्यता लागू करनी चाहिये। एनसीसी “सी” सर्टिफिकेट धारकों को भारतीय सेना, अर्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस भर्ती में तर्कसंगत प्राथमिकता समय की मांग है।

सुखबीर तंवर ने क्षेत्र के जनमत दुवारा अग्निपथ योजना के कड़े विरोध के दृष्टिगत आगामी विधानसभा चुनाव के लिये नारा दिया है ” हरियाणा के लिये अग्निवीर एक धोखा है, प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी हटाओ मौका है”।

You May Have Missed