स्वच्छ, सुंदर, हरित व बेहतर गुरुग्राम बनाने के लिए सभी नागरिक मिलकर कार्य करें-निगमायुक्त

– नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि  सिंह बांगड़ ने सेक्टर-37 में विंडसर ग्रुप द्वारा आयोजित फलदार व छायादार पौधा वितरण कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों से किया आह्वान

– विंडसर ग्रुप की इस स्वच्छ पर्यावरण मुहिम में प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री की महत्वपूर्ण भूमिका रही

– विंडसर ग्रुप ने पिछले 6 वर्षों में लगभग 70 हजार फलदार व छायादार पेड़ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

गुरुग्राम, 13 जुलाई। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि  सिंह बांगड़ ने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि सभी नागरिक स्वच्छ, सुंदर, हरित व बेहतर गुरुग्राम बनाने के लिए मिलकर कार्य करें तथा आने वाली पीढ़ी के लिए एक साफ-सुथरा प्रदूषण रहित हरित गुरुग्राम बनाएं।

निगमायुक्त ने उक्त विचार शनिवार को सेक्टर-37 में विंडसर ग्रुप द्वारा आयोजित फलदार व छायादार पौधा वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। विंडसर ग्रुप द्वारा पिछले 6 वर्षों में लगभग 70 हजार फलदार व छायादार पेड़ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। विंडसर ग्रुप की इस स्वच्छ पर्यावरण मुहिम में प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस मौके पर निगमायुक्त ने सभी के साथ मिलकर नीम का एक पेड़ क्षेत्र में लगाया तथा सभी से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सभी लोग एक पेड़ अपनी मां के नाम जरूर लगाएं।

अपने संबोधन में निगमायुक्त ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि विंडसर ग्रुप द्वारा प्रतिवर्ष फलदार व छायादार पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सराहनीय कार्य किया जा रहा है तथा यह और भी महत्वपूर्ण है कि इनके द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की संरक्षण दर 90 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि गुरुग्राम हम सभी का है और इसकी बेहतरी के लिए सभी को मिलकर कार्य करना है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा इस मानसून के दौरान 5.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए पौधारोपण कार्य शुरू भी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि निगम टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए तथा गणमान्य नागरिकों की भागीदारी के साथ पौधे लगा रही हैं। निगमायुक्त ने कहा कि पौधे लगाकर उनका पालन-पोषण भी करना बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। इसके लिए नागरिक पौधा ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां पर वे उसका आसानी से पालन-पोषण व देखभाल कर सकें।

विंडसर ग्रुप के एमडी मुनीश गुप्ता व मोनिका गुप्ता ने स्वच्छ पर्यावरण मुहिम के बारे में बताया कि स्वच्छ पर्यावरण ही जीवन का आधार है। पेड़ मनुष्य के जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी साथ देते हैं। आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में विंडसर ग्रुप के साथ पीएफटीआई के पदाधिकारी चेयरमैन दीपक मैनी, वाइस चेयरमैन डा. एसपी अग्रवाल, निदेशक आरएल शर्मा एडवोकेट, गुरुग्राम जिलाध्यक्ष पीके गुप्ता, कोर ग्रुप सदस्य डीपी गौड़, राजेन्द्र सैनी, अमन गुप्ता सहित अन्य सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विंडसर ग्रुप की ओर से एचआर मैनेजर जितेन्द्र यादव ने विशेष भूमिका निभाई तथा स्वयं यूपी के गजरौला जाकर उम्दा व विशेष किस्म के पौधे लाकर वितरण करवाया।  

Previous post

निगमायुक्त डा. नरहरि  सिंह बांगड़ ने रोजवुड सिटी में रेन वाटर हारवेस्टिंग का शिलान्यास

Next post

स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने गुरुग्राम में 700 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण स्थल का दौरा किया

You May Have Missed

error: Content is protected !!