चंडीगढ़, सतीश भारद्वाज: पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के नवनियुक्त चीफ जस्टिस शील नागू का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार सुबह 10 बजे पंजाब राजभवन में आयोजित हुआ । शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी पहुंचे थे। पंजाब के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने उन्हें इस पद की शपथ दिलाई है। बता दें कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस का पद पिछले करीब 9 महीने से खाली पड़ा था।

जस्टिस रविशंकर झा के 13 अक्टूबर 2023 को सेवानिवृत्त होने के बाद पहले जस्टिस रितु बाहरी और उसके बाद जस्टिस जीएस संधावालिया को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। जस्टिस शील नागू मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में कार्यरत रहे हैं।

इससे पहले पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रविशंकर झा भी मध्य प्रदेश से ही आए थे। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में जजों के कुल 85 स्वीकृत पद हैं। इस साल पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से तीन और जज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लेकिन फिलहाल 54 जज ही मौजूद हैं। सुप्रीम कोर्ट ने करीब 7 महीने पहले जस्टिस नागू के लिए प्रमोशन की सिफारिश की थी। लेकिन केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते ही उनके चीफ जस्टिस बनने की अधिसूचना जारी की थी।

चीफ जस्टिस के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की थी। ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सुबह 9:00 बजे से 11:00 बजे तक वीवीआईपी मूवमेंट रहा। इसके चलते पंजाब राजभवन के सामने वाली सड़क पर रूट डायवर्ट कर दिया गया। पुलिस के मुताबिक हीरा सिंह चौक से गोल्फ क्लब मोड तक की सड़क आम लोगों के लिए बंद रखा गया।

error: Content is protected !!