-कमलेश भारतीय

उत्तर प्रदेश के हाथरस के निकट एक गांव में नारायण साकार हरि बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में अब तक 123 लोग जान गंवा बैठे हैं और देश में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी दौरा कर इस भगदड़ से प्रभावित पीड़ित परिवारजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी है और कहा कि आप सब मेरा परिवार हैं ! शुक्र है कि पहले की तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीमा से पहले ही राहुल गांधी को रोक कर यह नहीं कहा कि आप हाथरस को पिकनिक स्पॉट न बनाइये ! गोरखपुर और लखीमपुर खीरी कांडों के समय तो राहुल गांधी व प्रियंका गांधी की एंट्री ही बैन‌ करने की कोशिश की थी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने !

अब नारायण हरि पर बुलडोजर बाबा की कृपा क्यों ? दो‌ जुलाई के बाद से नारायण हरि मैनपुरी के आश्रम में बैठा है और अभी तक कोई कार्यवाही सामने क्यों नहीं आई ? इतनी कृपा किसलिए ? पचास हज़ार की जानकारी देकर अढ़ाई लाख लोग आ जुटे तो प्रशासन व बाबा की सेना हरि हरि पुकारने को क्यों कहती रही ? बाबा ने पहले ही कहा था कि प्रलय आयेगी तो उस प्रलय से नारायण हरि अकेले कैसे बच निकले और सत्संग किया ही क्यों ? सत्संग के मुख्य आयोजक मधुकर को दिल्ली के किसी अस्पताल से गिरफ्तार किया गया जबकि वकील का कहना है कि आत्मसमर्पण करवाया है ! यदि आत्मसमर्पण ही करवाना था तो पहले दिन ही करवा देते, पुलिस के साथ आंख मिचोली क्यों खेलते रहे इतने दिन? ये खेल तो अच्छा नहीं, हजम नहीं हुआ !

इतने लोगों के जुट जाने के बावजूद प्रशासन आंखें मूंदे क्यों रहा? न अस्पताल के पुख्ता प्रबंध, न ही भीड़ की सुरक्षा की चिंता, बस, हरि हरि के भरोसे खींचते रहे गाड़ी ? ऐसे सत्संग, जिसमें इतनी भीड़ जुट जाये और प्रशासन आंखें मूंदे रहे तो किसी पर तो ठोस कार्रवाई होनी चाहिए कि नहीं? हर बार की तरह स्केप गाॅट यानी बचाव की मुद्रा में छोटे कर्मचारियों पर गाज गिरी है, बड़े सुरक्षित हैं और हरि हरि का जाप जप रहे हैं ! जब तक बड़ी कार्रवाई नहीं होगी तब तक ऐसे और का़ड सामने आते रहेंगे! इस देश को बाबाओं से ज्यादा दुआओं की जरूरत है। अभीतक तो खुद योगी आदित्यनाथ ही किसी का हालचाल पूछते नज़र नहीं आये !

इन दस्तकों का असर होगा जरूर
हर हथेली खून से तर, और ज्यादा बेकरार!
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी। 9416047075

error: Content is protected !!