कचराग्राम को स्वच्छ बनाने हेतु मिशन मोड़ में सरकार जरूर मगर सही नीति और नियत का आभाव : माईकल सैनी (आप)

गुरुग्राम 5 जुलाई 2024, बदतर होते शहर के हालातों से पार पाने चंडीगढ़ से सचिव स्तरीय तीन सीनियर अधिकारीयों की टीम, खुद निगम कमिश्नर,19 एचसीएस अधिकारी, डिप्टी कमिश्नर, डिवीजन कमिश्नर, अतिरिक्त जिला उपायुक्त महोदय तक को सफाई व्यवस्था में लगना पड़ रहा है फिर भी कुप्रबंधन के चलते समस्याओं से जूझ रहा प्रत्येक नागरिक, अब इससे अधिक शर्मनाक विषय और क्या हो सकता है एमसीजी के लिए ?

यहां आम आदमी पार्टी नेता माईकल सैनी का कहना है अधिकारीयों की भले ही कितनी संख्या बढ़ा ले सरकार, वह केवल सुपरवीजन ही तो कर सकते हैं कचरा कलेक्ट व लिफ्टिंग का कार्य तो व्यवस्थित एजेंसियां, ठेकेदार व कर्मचारी ही करेंगे मगर इनके पास टेंडर हैं संसाधन नहीं, अब इसे दुर्भाग्य ही कहेंगे गुरुग्राम का जिसे एमसीजी ने अक्षम ठेकेदारों को टेंडर जारी कर लिख दिया है शहर के नसीब में !

आनन-फानन में खैरात सी बांटी जा रही हैं बगैर तसदीक किए जिन एजेंसियों से करार किए गए उनके पास तकनीक व मशीनरी का आभाव नजर आता है और ठेकेदार अभी भी जुगाड़ पद्दति पर चलना चाहते है शायद ? खैर..

माईकल सैनी ने कहा कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व्हीकल पहुंचाने की योजना को एक माह होने को हैं जिनकी संख्या 500 के करीब हो जानी चाहिए थी मगर अभी चल रहे 150 व्हीकल जिन्हें सरकार ने हरी झंडी दिखा रवाना किया है !

ताज्जुब है जिस ठेकेदार को यह टेंडर मिला है वह पूर्व में सफाई टेंडर हांसिल कर संतोषजनक कार्य नहीं कर सकने के चलते एमसीजी ने करार रद्द किया, मामला अदालत में गया परन्तु साहब को विफल होने उपरांत भी निगम द्वारा बड़ी टेंडर रूपी सौगात सौंप दी गई ?

सवाल है लोग रेहडी वालों को पैसे देकर तो कचरा भेज ही रहे थे अब सरकार ने जो गाड़िया दी मगर ठेकेदार ने कितनी गाड़ियां लगाई ?

माईकल सैनी ने कहा कि शहर में कचरा फैले होने से शहर व सरकार दोनों की छवि कुप्रबंधन के चलते खराब हो रही है और यह हाल तब हैं जबकि बंधवाड़ी स्थित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट रात और दिन चल रहा है मगर कचरा उठान सेकेंडरी कलेक्शन पॉइंट से भी ठीक से नहीं हो रहा है और समस्या की बड़ी वजह भी यही है, कुल मिलाकर उपयुक्त ठेकेदार नहीं तलाश पाया शासन-प्रशासन ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *