– बुधवार देर रात निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जलनिकासी प्रबंधों की हुई समीक्षा

– बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम गुरुग्राम के अधिकारियों ने लिया हिस्सा

गुरुग्राम, 4 जुलाई। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि शहर में जलनिकासी  प्रबंधों, सीवरेज सिस्टम तथा पेयजल आपूर्ति के मामलों का समाधान गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) तथा नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) इंजीनियर बेहतर तालमेल के साथ सुनिश्चित करेंगे।

उक्त बात निगमायुक्त ने बुधवार देर रात अपने कार्यालय में जलनिकासी प्रबंधों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में जीएमडीए तथा एमसीजी के अधिकारीगण एवं इंजीनियर उपस्थित थे। निगमायुक्त ने कहा कि बरसात के दौरान जलनिकासी की व्यवस्था करने के लिए अगर एक-दूसरे विभाग को मैनपावर, मशीनरी सहित अन्य संसाधनों की जरूरत होती है, तो वह तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि जल्द से जल्द बेहतर समाधान निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यकारी अभियंता अपने-अपने डिवीजन के हिसाब से पंप, मशीनरी व मैनपावर नजदीकी बूस्टिंग स्टेशन पर रिजर्व में भी रखें, ताकि अगर किसी स्थान पर अतिरिक्त प्रबंधों की आवश्यकता हो, तो तुरंत सुनिश्चित किए जा सकें। उन्होंने सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारियों कहा कि वे मानसून के मौसम में अपनी उपस्थिति फील्ड में अधिक दिखाएं, ताकि स्थिति के अनुसार समाधान हो सके। इसके साथ ही उन्होंने सीवरेज के अतिरिक्त ढ़क्कन भी टीम के साथ रखने के निर्देश दिए, ताकि टूटे ढक्कनों को तुरंत ही बदला जा सके।

बैठक में जीएमडीए अधिकारियों ने बताया कि उनके अधीन आने वाली सभी मास्टर ड्रेनेज व सीवरेज लाइनें साफ कर दी गई हैं। इसके साथ ही सरफेस ड्रेन की सफाई भी नियमित रूप से की जाती है। निगम अधिकारियों ने बताया कि ओल्ड दिल्ली रोड़ व बसई-गढ़ी रोड़ पर ड्रेन निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि काम में और अधिक मैनपावर व मशीनरी लगाकर जल्द पूरा करना सुनिश्चित किया जाए। एमसीजी अधिकारियों ने बताया कि जल निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है तथा जलभराव के सभी स्थानों से जल्द पानी निकासी के लिए पर्याप्त संख्या में मैनपावर व मशीनरी की व्यवस्था है। इनमें 62 सक्शन टैंकर, 61 ट्रैक्टर माउंटिड पंप, 25 डीजल इंजन सहित पर्याप्त संख्या में मैनपावर मौजूद है।

24 घंटे चल रहे हेल्पलाईन नंबर : अधिकारियों ने बताया कि मानसून के दौरान जलभराव क शिकायतें प्राप्त करने सहित शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे हेल्पलाईन नंबर चल रहे हैं। कोई भी नागरिक हेल्पलाईन नंबर 7290076135 तथा 7290088127 पर संपर्क कर सकता है।

नागरिकों से अपील : निगमायुक्त डा. नरहरि  सिंह बांगड़ ने गुरुग्राम के नागरिकों से बरसात के दौरान एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बरसात के दौरान बरसात के दौरान बिजली या स्ट्रीट लाईट के खंभे के पास से ना गुजरे और ना ही उन्हें छूएं। इसके साथ ही अपने पशुओं को भी बिजली के खंभों के साथ बांधें और बिजली पोल या तारों के पास खड़े ना हों। यदि बारिश में खंभे के पास पानी भरा हुआ है, तो उस रास्ते से या पानी में से जाने से बचें। इस बारे में दूसरों को भी सावधान करें।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, प्रदीप कुमार, सुमन भांखड़ व अखिलेश यादव, डीआरओ विजय यादव सहित जीएमडीए और एमसीजी के कार्यकारी अभियंता व सहायक अभियंता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!