– नगर निगम गुरुग्राम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस तथा सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान के तहत आयोजित किया गया कार्यक्रम

– कार्यक्रम के माध्यम से प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग ना करने तथा सफाई अपनाने-बीमारी भगाने का दिया गया संदेश

गुरुग्राम, 3 जुलाई। अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस तथा सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान के तहत नगर निगम गुरुग्राम द्वारा बुधवार को गुरुग्राम के सेक्टर-15 पार्ट-2 स्थित सामुदायिक केन्द्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग ना करने तथा अपने आसपास के क्षेत्र में सफाई बनाए रखकर बीमारियों को दूर भगाने का संदेश दिया गया।

इस मौके पर नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा.नरेश कुमार ने कहा कि हर वर्ष 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है, ताकि नागरिकों को प्लास्टिक और पॉलिथीन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया जा सके और उन्हें जागरूक किया जा सके। सरकार ने प्लास्टिक बैग को प्रतिबंधित किया हुआ है। उन्होंने कहा कि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पॉलीथीन को 100 वर्ष तक जमीन के अंदर दबा देने के बाद भी ये गलती नहीं है और ना ही नष्ट होती है। ये जस की तस बनी रहती है। यह सोच का विषय है कि पॉलिथीन हमारे ओर पर्यावरण के लिए कितनी हानिकारक है। प्लास्टिक बैग हर साल लाखों जीव-जंतुओं की मौत और कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं।

संयुक्त आयुक्त ने कहा कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा 1 जुलाई से 31 अगस्त तक ‘सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ’ अभियान पूरे देश में शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत नगर निगम गुरुग्राम द्वारा प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है तथा नागरिकों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने आसपास के क्षेत्र में सफाई बनाए रखने में अपना सहयोग दें, ताकि हमारा शहर स्वच्छ, सुंदर व बेहतर बन सके। अभियान के तहत नागरिकों को जागरूकता संदेशों तथा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुतियों के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस मौके पर नागरिकों को स्वीप वेस्ट बैग भी वितरित किए गए तथा सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान के तहत जागरूकता वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह जागरूकता वैन विभिन्न स्थानों पर जाकर स्वच्छता का संदेश देगी।

आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष राजेश यादव ने सफाई व्यवस्था आरडब्ल्यूए को सौंपने के लिए नगर निगम आयुक्त डा.नरहरि सिंह बांगड़ सहित सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया। आरडब्ल्यूए की तरफ से कुछ समस्याएं भी रखी गई, जिनमें विशेष रूप से सेक्टर में स्पीड ब्रेकर लगवाने, बांध रोड़ का सौंदर्यीकरण कार्य पूरा करवाने, संप वैल पर जनरेटर की सुविधा देने, जलभराव की समस्या का समाधान करने, रेन वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम की सफाई व मरम्मत करवाने, सीवरेज सफाई, अतिक्रमण हटाने आदि मांगें शामिल थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!