पर्यावरण, वन एवं खेल मंत्री संजय सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ

मंत्री ने कहा-केंद्र व प्रदेश सरकार योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठा रही है सार्थक कदम

वन मंत्री ने किया गुरूग्राम जिला में व्यायामशालाओं का शिलान्यास

गुरूग्राम, 21 जून – 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शुक्रवार की सुबह जिला गुरूग्राम में योग- स्वयं और समाज के लिए थीम के साथ गरिमामयी ढंग से मनाया गया। जिला प्रशासन व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव व खेल मंत्री संजय सिंह बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। दीप प्रज्ज्वलन के साथ योग दिवस कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ हुआ। गुरूग्राम जिला की जनता ने एक साथ मिलकर योग प्रोटोकॉल की पालना करते हुए खेल योग क्रियाओं में भागीदार निभाई। जिला स्तरीय कार्यक्रम में खेल मंत्री के साथ प्रशासन की ओर से डीसी निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, डीसीपी दीपक गहलावत, एडीसी हितेष कुमार मीणा, हरेरा सचिव अनु, एसडीएम गुरूग्राम रविंद्र कुमार सहित भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जी.एल.शर्मा व भाजपा जिलाध्यक्ष कमल यादव ने बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों व महिलाओं के साथ मिलकर योगासन किए और योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की दिशा में आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

योग जीवन के सभी पहलुओं में बैठाता है सामंजस्य : खेल मंत्री

योग दिवस के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि खेल मंत्री संजय सिंह ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में व मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में आज हम 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम भव्य ढंग से मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग विधा भारत के ऋषि-मुनियों की अमूल्य धरोहर है। अनादिकाल से परंपरागत ढंग से योग चला आ रहा है लेकिन इस योग की महत्ता को विश्व भर में पहुंचाने का श्रेय देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी को जाता है। योग अभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है तथा यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का पूर्णतावादी दृष्टिकोण है।

योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि स्वयं के साथ विश्व और प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करने का भाव है। योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर हमारे अन्दर जागरूकता उत्पन्न करता है तथा प्राकृतिक परिवर्तनों से शरीर में होने वाले बदलावों को सहन करने में सहायक हो सकता है। योग जीवन के सभी पहलुओं में सामंजस्य बैठाता है और व्याधि (बीमारी) की रोकथाम, स्वास्थ्य, संवर्द्धन और जीवन शैली संबंधी कई विकारों के प्रबंधन के लिए जाना जाता है। योग एवं ध्यान से व्यक्ति का शरीर व मन स्वस्थ रहता है। शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ मनुष्य ही देश के विकास में भागीदार हो सकता है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्यों में रिकॉर्ड 177 सह-समर्थक देशों के साथ 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया था। अपने संकल्प में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार किया कि योग स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए पूर्णतावादी दृष्टिकोण प्रदान करता है।

योग को बढ़ावा देने में सरकार सजग : संजय सिंह

पर्यावरण मंत्री संजय सिंह ने बताया कि प्रदेश में योग को बढ़ावा देने हेतु हरियाणा योग आयोग का गठन किया गया है और राज्य सरकार योग को बढ़ावा देने हेतु राज्य के गांवों में व्यायामशालाएं खोले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में आज गुरूग्राम जिला में 9 व्यायामशाला का शिलान्यास किया गया है। सरकार ने आयुष योग सहायकों और आयुष योग साधकों की नियुक्ति करते हुए ग्रामीण क्षेत्र तक योग विधा को पहुंचाने में सफलता हासिल की है। आयुष विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जिला स्तर पर आयुष विंग स्थापित किए गए हैं जिनमें योग विशेषज्ञों की नियुक्ति की गई है। इन आयुष विग में योग विशेषज्ञों द्वारा योग के माध्यम से जनमानस का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी आयुर्वेदिक औषधालयों को आयुष हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर में अपग्रेड किया जा रहा है। राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा योग को शिक्षा पाठ्यक्रम में एक अनिवार्य विषय के रूप में शामिल किया गया है। सरकार द्वारा राज्य में छात्रों की शारीरिक एवं मानसिक हेल्थ को प्रेरित करने के लिए प्रत्येक मास के प्रथम शनिवार को स्कूलों में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में खेल मंत्री द्वारा स्टेडियम में अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों को खेल किट भी प्रदान की।

योग को बनाएं जीवन का अंग : डीसी

योग दिवस कार्यक्रम में डीसी निशांत कुमार ने कहा कि आज का यह दिवस स्वयं और समाज को योग के प्रति स्वास्थ्य सुधार की दिशा में चेतना पैदा करने में अहम है। उन्होंने कहा कि योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की प्रतिबद्धता को दोहराना है। साथ ही इस आयोजन का उद्देश्य दूसरों को भी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। योग हमें धैर्य व मानसिक सुखमय जीवन जीने की कला को प्रदर्शित करता है।