– जिला प्रशासन, जीएमडीए व नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में 19 टीमें की गई गठित, प्रत्येक टीम को वार्ड वाईज जिम्मेदारियां सौंपी

– टीम में जिला प्रशासन व जीएमडीए के वरिष्ठ अधिकारियों सहित संबंधित जोन के संयुक्त आयुक्त, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को किया गया शामिल

– अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर अनाधिकृत रूप से पड़े कूड़े को उठाकर सेकेंडरी प्वाइंट पर भेजना किया जाएगा सुनिश्चित

– सडक़ों व गलियों सहित सार्वजनिक स्थानों की बेहतर सफाई व्यवस्था की जाएगी सुनिश्चित

गुरुग्राम, 11 जून। निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन, जीएमडीए व नगर निगम गुरुग्राम की संयुक्त टीमें एक विशेष स्वच्छता अभियान चलाएंगी। अभियान के तहत जिला प्रशासन, जीएमडीए व नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में 19 टीमों का गठन करके वार्ड वाईज जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। टीम में जिला प्रशासन व जीएमडीए के वरिष्ठ अधिकारियों सहित संबंधित जोन के संयुक्त आयुक्त, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को शामिल किया गया है।

इस बारे में मंगलवार को नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा व अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह सहित जिला प्रशासन, जीएमडीए व नगर निगम के अधिकारीगण  शामिल हुए। विशेष स्वच्छता अभियान के तहत निगम क्षेत्र में इधर-उधर अनाधिकृत रूप से पड़े कूड़े को उठाकर सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों पर भिजवाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही सडक़ों, गलियों सहित सार्वजनिक स्थानों की सफाई व्यवस्था बेहतर की जाएगी।

अभियान के तहत अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह को ओवरऑल इंचार्ज एवं नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्रत्येक टीम को 2-2 वार्ड आवंटित किए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी लगातार अपने-अपने क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे तथा कूड़ा उठान सहित सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करवाएंगे। वे अपने आवंटित क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति तथा सफाई एजेंसियों के कार्य की निगरानी भी करेंगे तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट नोडल अधिकारी को भेजेंगे।

बैठक में निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सुबह व शाम के समय निरीक्षण करेंगे तथा औचक निरीक्षण भी कर सकते हैं। निरीक्षण के दौरान निर्वतमान पार्षदों, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों के साथ मुलाकात करेंगे तथा उन्हें स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करेंगे। टीमें यह भी सुनिश्चित करेंगी कि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों के बाहर सडक़ पर कूड़ा ना फैला हो। इसके साथ ही इधर-उधर कचरा फैलाने वालों के चालान भी किए जाएंगे। निगमायुक्त ने कहा कि अभियान के दौरान बागवानी कचरे व मलबे की समस्या का भी समाधान किया जाएगा। साथ ही बल्क वेस्ट जनरेटरों को भी ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत कचरे का निष्पादन करने के लिए जागरूक किया जाएगा। अभियान के तहत नागरिकों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी और सभी के सहयोग से गुरुग्राम को स्वच्छ बनाया जाएगा। निगमायुक्त ने कहा कि शहर की मुख्य सडक़ों की बेहतर सफाई सुनिश्चित करने के लिए अब रोड़ स्वीपिंग मशीनें रात्रि के साथ-साथ दिन में भी कार्य करेंगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मई माह में भी निगम द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया था, जिसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए थे। अभियान के तहत गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों सहित सडक़ों, गलियों व सार्वजनिक स्थानों की सफाई सुनिश्चित करने सहित सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से कचरा उठाकर बंधवाड़ी पहुंचाया गया तथा तथा नियमित कचरा उठान सुनिश्चित किया गया था। इसी कड़ी में एक बार फिर जिला प्रशासन, जीएमडीए व नगर निगम की संयुक्त टीमें विशेष स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व्यवस्था को बेहतर करेंगी।