गुरुग्राम पुलिस द्वारा NSG कैंपस में कार्यक्रम आयोजित कर साईबर अपराधों के प्रति किया जागरूक

गुरुग्राम : 30 मई 2024 – आज दिनांक 30.05.2024 को श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम के नेतृत्व में NSG कैंपस मानेसर, गुरुग्राम में साईबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान ग्रुप कमांडर जगदीश मैथानी भी उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में ACP साईबर अपराध श्री दीवान मुख्य प्रवक्ता के रूप के शामिल हुए और कार्यक्रम में उपस्थित आर्म्ड पर्सनल तथा लोगों को सम्बोधित करते हुए ACP श्री दीवान ने बताया कि वर्तमान में साईबर ठग आए दिन नए-नए तरीके से लोगों अपना शिकार बनाकर उनके साथ साईबर ठगी करने की वारदातों को अंजाम देते है। साईबर ठग लोगों को मानसिक व सामाजिक रूप से तंग करते है और उनके साथ ठगी करके आर्थिक नुकसान पहुँचाते है, इसलिए हमें किसी भी प्रकार के प्रलोभन में नही आना है, साईबर ठग हमें अच्छे मुनाफे का लालच देकर, शेयर बाजार में निवेश कराकर, कस्टम अधिकारी/पुलिस अधिकारी बनकर आपके किसी पार्सल में कोई संदिग्ध वस्तु होने पर केस में फंसाने के नाम पर या नो-ऑब्जेक्शन-सर्टिफिकेट जारी करने के नाम पर रुपये वसूल करके ठगी करने की वारदात को अंजाम देते हैं।

ACP साईबर ने साईबर ठगों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले तरीकों के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि साईबर अपराधी सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम के माध्यम से आपकी फोटो डाउनलोड करके फिर आपके नाम से फर्जी ID बनाकर लोगों से आपके नाम से इमरजेंसी के हालात बताकर पैसे मांगकर ठगी करते है, इसलिए अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स की प्रोफाइल की प्राइवेसी सेटिंग के माध्यम से प्रोफाईल पर लॉक लगा कर रखे व साईबर ठगी का पता लगने पर तुरन्त उस आईडी को ब्लॉक करवायें। किसी भी अनजान नंबर से आई वीडियो कॉल को अटेंड ना करें जिससे कि आप सेक्सटोर्शन के माध्यम से होने वाली साईबर ठगी से बच सकते हैं। अपने ऑनलाईन खातों/लॉगिन पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का प्रयोग करें। अपने सिस्टम को हमेशा अप-टू-डेट रखें। पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग करते समय सावधानी बरते तथा प्राइवेट नेटवर्क का ही प्रयोग करें।

इस दौरान बताया गया कि किसी भी अंजान स्त्रोत से प्राप्त लिंक पर क्लिक ना करे। समय-समय पर अपने एटीएम/क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड को बदले। किसी से भी अपने बैंक संबधित जानकरी साँझा ना करें। ऑनलाइन वाईन-डिलीवरी के लिए गूगल पर कस्टमर नम्बर सर्च ना करें, अन्यथा आप साईबर ठगी के शिकार हो सकते हैं

अतः हमें अच्छे से समझना चाहिए कि साईबर अपराध क्या है और इससे बचने के लिए साईबर सुरक्षा की जानकारी रखना हमारे लिए कितनी आवश्यक है। साईबर सुरक्षा की जानकारी होना ही आपको साईबर ठगों से बचा सकती है। साईबर अपराधों व साईबर सुरक्षा के बारे में जानकारी रखें व जागरूक रहे, ताकि कोई साईबर ठग आपके साथ किसी प्रकार से कोई ठगी/फ्रॉड ना कर सके। साईबर अपराध होने पर तुरंत अपनी शिकायत साईबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर दर्ज कराए। गुरुग्राम पुलिस 24X7 आपकी सेवा में तत्पर है। इस कार्यक्रम में लगभग 150 आर्म्ड पर्सनल व उनके परिजन मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!