हरियाणा के संभावित ………….. नतीजे

सर्वदमन सांगवान

छटे चरण के चुनाव में कल 25 मई को हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा । सभी की निगाहें इस बात पर लगी हैं कि मतदाताओं की पसंद कौन होगा ? अपने लंबे पत्रकारिता अनुभव और प्राप्त रिपोर्ट्स के आधार पर मुझे जो रूझान नजर आ रहे हैं , उनके अनुसार सीट वाइज यह स्थिति रह सकती है :-

रोहतक : कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा की स्पष्ट जीत (2 लाख से अधिक के अंतर से) । बीजेपी के अरविंद शर्मा की क्षेत्र में निष्क्रियता उनके रास्ते में बड़ी बाधक ।

सिरसा : कांग्रेस की कुमारी शैलजा की स्पष्ट जीत (डेढ़ लाख के अंतर से) । बीजेपी के पूर्व सांसद अशोक तंवर का बार बार दलबदल और किसानों का बीजेपी के प्रति रोष जीत में बाधक ।

भिवानी-महेंद्रगढ़: कांग्रेस के राव दान सिंह की स्पष्ट जीत (सवा लाख से अधिक के अंतर से) । बीजेपी के धर्मबीर जाट वोटों में भी पिछड़े । उनकी निष्क्रियता ही उनके खिलाफ ।

सोनीपत : कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी की स्पष्ट जीत ( डेढ़ लाख से अधिक के अंतर से) । बीजेपी मोहन लाल बड़ौली अपने विधान सभा क्षेत्र राई में ही बुरी तरह पिछड़ गये हैं ।

हिसार : बीजेपी के रणजीत चौटाला और कांग्रेस के जयप्रकाश उर्फ जेपी के बीच कड़ा मुकाबला (हार जीत का अंतर 50 हजार से कम)

गुरूग्राम : कांग्रेस के राज बब्बर की स्पष्ट जीत (50 हजार के अंतर से) बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह दस साल घर से बाहर नहीं निकले । घर में ही दरबार लगाते रहे इसलिए पिछड़ते दिख रहे हैं ।

फरीदाबाद : कांग्रेस के महेंद्र प्रताप की स्पष्ट जीत (75 हजार के अंतर से) । बीजेपी के कृष्णपाल गुर्जर अपने अहंकार और लंबी निष्क्रियता के कारण पिछड़ते दिख रहे हैं ।

करनाल : बीजेपी के पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा के बीच कांटे का मुकाबला (हार जीत 50 हजार से नीचे रहेगी )

कुरूक्षेत्र : आईएनएलडी के अभय सिंह चौटाला के मैदान में होने के कारण इंडिया गठबंधन के सुशील गुप्ता (आम आदमी पार्टी) और बीजेपी के नवीन जिंदल के बीच दिलचस्प मुकाबला ( हारजीत बहुत कम अंतर से)

अंबाला : कांग्रेस के वरूण मुलाना की जीत लगभग पक्की (75 हजार के अंतर से) । बीजेपी की बंतो कटारिया सिर्फ मोदी के करिश्मे के भरोसे ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!