गुरूग्राम, 8 मई। बढ़ती साइबर धोखाधड़ी को देखते हुए और गुरुग्राम के छात्रों और अभिभावकों को साइबर सुरक्षित बनाने की अपनी पहल के तहत, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने साइबर सुरक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर बुधवार को यूरो इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-10 गुरुग्राम में साइबर जागरूकता सत्र आयोजित किया। एसीपी श्री. प्रियांशु दीवान ने सत्र का नेतृत्व किया और सीएसओ टीम के साथ 100 से अधिक छात्रों को इस टॉपिक पर जागरूक किया.

सत्र का उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों के बीच ऑनलाइन दुनिया में विभिन्न साइबर धोखाधड़ी/घोटालों के प्रति सचेत रहने के लिए जागरूकता पैदा करना था। ट्रेंडिंग साइबर अपराध और उनके तौर-तरीके जैसे वर्क फ्रॉम होम जॉब धोखाधड़ी, साइबर बुलिंग, निवेश आधारित धोखाधड़ी, नकली डीपी, क्यूआर कोड घोटाले, रक्षा व्यक्तिगत पहचान का दुरुपयोग करने वाले ओएलएक्स धोखाधड़ी और सोशल मीडिया और कॉल का उपयोग करने वाले अन्य धोखाधड़ी को पहचानने के लिए सुरक्षा युक्तियों के साथ समझाया गया और सुरक्षित रहने के तरीके बताये गये.

एसीपी श्री प्रियांशु दीवान के साथ-साथ साइबर जागरूकता और सुरक्षा टिप्स देने वाले अन्य उल्लेखनीय वक्ताओं में सीएसओ वेदांत कौशल और साहिल सैनी शामिल थे।

टीम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि किसी भी साइबर अपराध पीड़ित को तुरंत #Dial1930 पर कॉल करना चाहिए या www.cybercrime.gov.in या निकटतम साइबर पुलिस स्टेशन पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती नवीना दास ने फैकल्टी के साथ इस पहल की सराहना की और गुरुग्राम साइबर पुलिस और सीएसओ टीम का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!