बढ़ती गर्मी के प्रभाव को देखते प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों/उपायुक्तों को दिए निर्देश

चण्डीगढ़, 26 अप्रैल – हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव – 2024 के दौरान हीटवेव के प्रभाव को देखते हुए प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों/उपायुक्तों को निर्देश दिए गए कि सभी मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके अतिरिक्त, जहां पर वोटर क्यू में खडे होगे, वहां पर मतदाताओं को सीधी धूप से बचाने के लिए पर्याप्त छाया, बैठने और पंखों की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों जैसे कमजोर मतदाताओं को विशेष सहायता दी जानी चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार दिव्यांग (जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग) और वरिष्ठ नागरिकों, जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक है उन्हें घर से ही वोट करने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा, सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित की जाए।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि मतदान केंद्र के कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र में गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षणों को पहचानने और उचित प्रतिक्रिया, प्रक्रियाओं की जानकारी भी शामिल होनी चाहिए। इसके अलावा, हीटवेव के लिए अतिरिक्त संसाधनों और स्थानीय सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य विभाग और आपातकालीन सेवाओं के साथ समन्वय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *