– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में आयोजित सिटीजन सुपरवाईजरी कमेटी में लिया गया निर्णय

– ऑनलाईन पोर्टल https://onemapdepts.gmda.gov.in/BWG पर बीडब्ल्यूजी रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए भेजे जाएंगे नोटिस

गुरूग्राम, 6 अप्रैल। नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में स्थित ऐसे रिहायशी क्षेत्रों की आरडब्ल्यूए, कमर्शियल, औद्योगिक व संस्थागत संस्थाओं के प्रबंधन जिनके यहां प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक मात्रा में कचरा उत्पन्न होता है, उन्हें ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना करना अनिवार्य है। अब बीडब्ल्यूजी को नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा समर्पित टीमों का गठन किया जाएगा।

यह निर्णय शनिवार को निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में आयोजित सिटीजन सुपरवाईजरी कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक में बताया गया कि निगम सीमा में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटरों के ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के लिए https://onemapdepts.gmda.gov.in/BWG पोर्टल चल रहा है तथा इसके बारे में बीडब्ल्यूजी को संचार के विभिन्न माध्यमों से सूचना भी दी गई है। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों को उनके यहां उत्पन्न होने वाले कचरे का निष्पादन अपने ही परिसर में स्वयं के स्तर पर करना अनिवार्य है। बीडब्ल्यूजी गीले, सूखे व हानिकारक कचरे को अलग-अलग करें तथा गीले कचरे से खाद या बायोगैस तैयार करें। इसी प्रकार सूखा व हानिकारक कचरा संबंधित रिसायकलर के माध्यम से निष्पादित कराना सुनिश्चित करें। हालांकि निगम क्षेत्र में कुछ बल्क वेस्ट जनरेटर अपने स्तर पर कचरा निष्पादन में बेहतर काम कर रहे हैं, लेकिन काफी संख्या में ऐसे भी हैं, जो नियमों की पालना नहीं कर रहे हैं।

निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कुल 5 टीमों का गठन किया जाएगा। इनमें एक सेंट्रल टीम होगी, जबकि चारों जोनों में अलग-अलग 4 टीमें गठित की जाएंगी। ये टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित बीडब्ल्यूजी के यहां दौरा करेंगी तथा उन्हें ऑनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने सहित नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए नोटिस देंगी। इसके बावजूद भी अगर कोई बीडब्ल्यूजी अपने यहां से निकलने वाले कचरे का निष्पादन स्वयं के स्तर पर नहीं करेगा, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। इसमें भारी जुर्माना लगाने सहित अन्य कानूनी प्रावधान शामिल हैं। बीडब्ल्यूजी को कचरा प्रबंधन में तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम द्वारा दक्ष एजेंसियां भी एंपैनल की गई हैं, जिनकी सूची ऑनलाईन पोर्टल https://onemapdepts.gmda.gov.in/BWG पर उपलब्ध है।

निगमायुक्त कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, सिटीजन सुपरवाईजरी कमेटी से सुधीर कृष्णा, कुसुम शर्मा, मोनिका खन्ना गुलाटी, साहस एनजीओ से सोनिया गार्गा तथा राहगिरी फाऊंडेशन से सारिका पांडा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!