कहा- रोहतक से रिकार्ड मतों के साथ जीत दर्ज करेंगे दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस सरकार बनने पर हरियाणा में मनरेगा मजदूरों को मिलेगी देश में सबसे ज्यादा 600 रुपये दिहाड़ी- उदयभान

गरीब, दलित, पिछड़े व वंचितों को प्रोत्साहन देना कांग्रेस की रीति-नीति, नए घोषणापत्र में भी इसकी झलक- उदयभान

मनरेगा मजदूरों को मिलेगा साल में 150 दिन काम, सरकारी कर्मी का मिलेगा दर्जा- दीपेंद्र हुड्डा

वंचित वर्गों का भला ना बीजेपी सोच सकती, ना कर सकती और ना ही होते देख सकती- दीपेंद्र हुड्डा

संविधान देश व लोकतंत्र की नींव, बीजेपी को एक एंच भी नहीं टस-से-मस नहीं करने देगी कांग्रेस- दीपेंद्र हुड्डा

रोहतक, 6 अप्रैलः रोहतक में आज मनरेगा मेट मजदूर श्रमिक सम्मेलन का आयोजन हुआ। इसमें प्रदेशभर से आए मनरेगा कर्मियों ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के समर्थन का ऐलान किया। सम्मेलन को हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने संबोधित किया। इस मौके पर मनरेगा कर्मियों ने रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा को रिकार्ड मतों के साथ जितवाने का उद्घोष किया।

अपने संबोधन में चौधरी उदयभान ने कहा कि आरटीआई, राइट टू फूड और मनरेगा जैसी योजनाएं कांग्रेस की देन हैं। क्योंकि गरीब, दलित, पिछड़े व वंचितों को प्रोत्साहन देना कांग्रेस की रीति और नीति है। पार्टी ने इस बार जो घोषणापत्र जारी किया है, उसमें भी वंचित वर्गों का विशेष ध्यान रखा गया है। मनरेगा की दिहाड़ी को पूरे देश में बढ़ाकर ₹400 करने का ऐलान किया गया है। वहीं, हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर इसमें प्रदेश सरकार की तरफ से ₹200 जोड़कर मनरेगा मजदूरों को ₹600 प्रतिदिन दिहाड़ी दी जाएगी।

चौधरी उदयभान ने बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वादा किया गया है कि अगर सीवरेज साफ करते हुए किसी सफाईकर्मी की मौत होती है तो उसके परिवार को 30 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी योजना को पूरे देश में लागू करके 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की योजना लागू की जाएगी। किसानों पर भाजपा द्वारा थोपे गए सभी टैक्स खत्म करते हुए उन्हें एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। किसान, मजदूर व गरीबों की कर्ज माफी के लिए बाकायदा अलग आयोग का गठन होगा।

इस मौके पर दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने मनरेगा कर्मियों की मांगों का समर्थन करते हुए कांग्रेस सरकार बनने पर उन्हें पूरा करने की बात कही। सांसद दीपेंद्र ने कहा कि ₹600 दिहाड़ी के साथ मजदूरों को डेढ़ सौ दिन के काम की गारंटी दी जाएगी। साथ ही मनरेगा का विस्तार ग्रामीण क्षेत्र के बाद शहरी इलाकों में भी होगा। 100100 गज के मुफ्त प्लॉट आवंटन की स्कीम को फिर से शुरू करके मनरेगा कर्मियों को भी इसका लाभ दिया जाएगा। इसबार कांग्रस सरकार प्लॉट में दो कमरे का मकान बनाने के लिए साढे तीन लाख रुपये अलग से देगी।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि मनरेगा कांग्रेसी जननी है और मनरेगा कर्मियों को कांग्रेस अपना परिवार मानती है। लेकिन बीजेपी संसद में मनरेगा योजना का मजाक उड़ाती है। इससे स्पष्ट होता है कि बीजेपी गरीब व वंचित वर्गों का भला ना सोच सकती, ना कर सकती और ना ही होते हुए देख सकती है।

यही वजह है कि देश में तमाम वर्गों को सम्मान व अधिकार देने वाले संविधान को बीजेपी बदलना चाहती है। लेकिन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के दिए इस संविधान से हमारा हमारी आस्था व भावनाएं जुड़ी हैं। क्योंकि इसपर पूज्य दादाजी चौधरी रणबीर सिंह के भी हस्ताक्षर हैं। इसलिए कांग्रेस संविधान को 1 इंच भी टस से मस नहीं होने देगी। क्योंकि यह संविधान हमारे देश, उसके लोकतंत्र व उन्नति की नींव है। इसी संविधान पर अमल करते हुए भारत ने गुलामी की बेड़ियों से लेकर तरक्की की नई ऊंच्चाई का सफर तय किया है।

आज सम्मेलन में विधायक भारत भूषण बतरा, शकुंतला खटक, बलबीर वाल्मीकि,मनरेगा व भवन निर्माण यूनियन के प्रदेश प्रभारी सज्जन इंदाछुई, प्रदेश अध्यक्ष मनरेगा मजदूर समुंद्र सिंह, प्रधान जितेंद्र, कीर्तन यूनियन टोहाना प्रधान सूरजभान कामरेड, दिलबाग कलायत, रामभज, दीपक पंडित, सुमित खत्री, धर्मवीर, नीटू, प्रदीप लंबरदार, बिल्लू, राकेश, धर्मेंद्र, बिट्टू, रामायण, बलवान रंगा, नरेश वाल्मिकी, सुनील मेडल, बलजीत वरिया, अनिल बंसल, राम बहादुर, श्यामलाल, राकेश, रामदुलारी, मंदसौर, मुकेश, बर्बन, मुन्ना भाई, सीमा, पूनम करमगढ़, पूजा, मेजर ठेकेदार, ईश्वर, दीपू समेत के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!