मिशन विंटर ओलंपिक-2026 की तैयारी में जुटा हरियाणा

चयनित टॉपर्स को नेशनल से लेकर विंटर ओलंपिक तक मिलेगी मदद

ओलम्पिक क्वालीफाई पांच खिलाडिय़ों को नि:शुल्क मिलेगी ए टू जेड सुविधाएं

हिसार/गुरुग्राम/फतेहाबाद। विन्टर ओलम्पिक गेम आइस स्केटिंग को हरियाणा प्रदेश में बढ़ावा देने के लिए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन ने विशेष योजना तैयार की है। हरियाणा प्रदेश में नीदरलैंड पैटर्न को अपनाते हुए  एसोसिएशन इस खेल के खिलाडिय़ों को अब पहले से अधिक ईवेंट में भाग लेने का अवसर प्रदान करेगी वहीं सामान्य स्पीड़ स्केटिंग के नेशनल लेवल के खिलाडिय़ों को भी खेलो इण्डिया से लेकर ओलम्पिक तक खेलने का मौका देगी। जिसके अन्र्तगत हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन जिला स्तर पर स्पीड एवं फिगर आइस स्केटिंग के ईवेंट के लिए तय प्रत्येक आयु वर्ग में पांच-पांच स्केटर्स को आइस स्केटिंग खेल से जोड़ेगी। जिसमें नेशनल से लेकर विंटर ओलम्पिक-2026 के लिए चयनित स्केटर्स को ट्रेनिंग से लेकर आर्थिक मदद दी जाएगी। जिसमें प्रदेश से ओलम्पिक क्वाईलीफाई पांच खिलाडिय़ों को सभी प्रकार की सुविधाएं पूर्ण से नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। उसके समकक्ष प्रतियोगिताओं में चयनित 10 खिलाडिय़ों को विशेष मदद दी जाएगी।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान एवं महासचिव नरेश सेलपाड़ ने बताया कि इसके लिए सभी जिलों के खिलाड़ी या कोच एसोसिएशन से 15 अप्रैल 2024 तक संपंर्क कर सकते हैं। उनके अनुसार जहां प्रदेश के सभी सामान्रू स्केटर्स को एसोसिएशन में जोड़ा जाएगा, वहीं विगत वर्षों के स्पीड़ ईवेंट के नेशनल चैम्पियन को विशेष महत्व दिया जाएगा। एसोसिएशन महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार हरियाणा प्रदेश में नीदरलैंड पैटर्न पर अब आइस स्केटिंग और ऑफ आइस स्केटिंग कैंप लगाए जाएंगे। जिससे कि बेहत्तरीन खिलाडिय़ों को आइस स्केटिंग खेल से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 में होने वाले यूथ गेम्स, वल्र्ड कप सहित विदेशों में होने वाले आइस स्केटिंग के सभी प्रकार के ईवेंट को लेकर उनकी नीति एवं रणनीति स्पष्ट है। जिसमें राज्य के चयनित टापर्स खिलाडिय़ों को उनकी योग्यता के आधार पर सुविधा, प्रशिक्षण एवं दूसरे प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी। इसके लिए स्टेट एसोसिएशन, राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के  साथ-साथ प्राईवेट कंपनियों से मदद लेने की योजना है।

किस आयु वर्ग पर रहेगा फोकस:-

इटली के मिलान और कोर्टिना में आयोजित होने वाले 25वें शीतकालीन ओलंपिक में हरियाणा की भागीदारी तय करने के लिए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन होनहार स्केटर्स की तलाश कर रही है। जिसमें मुख्य रुप से अलग-अलग प्रतियोगिताओं के लिए स्पीड एवं फिगर आइस स्केटिंग के इवेंट के लिए अंडर-6, 6 से 8, 8 से 10, 10 से 13, 13 से 15, 15 से 17, 17 से 19 आयु वर्ग व 19 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के स्केटर्स को पहले से अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

क्या है नीदरलैंड पैटर्न :-  

हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार मिशन विंटर ओलंपिक-2026 को कामयाब बनाने के लिए प्रदेश में नीदरलैंड के मॉडल को अपनाया गया है। उनके अनुसार नीदरलैंड में आइस स्केटिंग रिंगों की कमी के कारण वहां के अधिकांश आइस स्केटर्स सामान्य रिंगों में अभ्यास करते हैं। उसके बाद चयनित स्केटर्स के आइस स्केटिंग रिंग में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उसी प्रकार प्रदेश के आइस स्केटर्स की दक्षता एवं जरूरत के हिसाब से आइस स्केटिंग रिंग में प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की गई है। है। इस कड़ी में हरियाणा के 100 सामान्य स्केटर्स को इस वर्ष आइस स्केटिंग खेल से जोड़ा जाएगा।

इन पर रहेगा फोकस:-

महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार जिलावार टॉपर्स खिलाडिय़ोंं का डाटा तैयार करने, खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दिलवाने, अधिक से अधिक ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन करने, कोच के लिए वित्तिय मदद करने के लिए रणनीति बनाने व हरियाणा प्रदेश में ओलम्पिक खेल आईस स्केटिंग को ओर अधिक लोकप्रीय बनाने पर विशेष जोर दिया जाएगा।

खेल कोटे से मिलेगी नौकरियां:-

आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा के अनुसार ओलम्कि खेल आइस स्केटिंग में अपार संभावनाएं हैं। युवा पीढ़ी को इस खेल से जोड़ने के लिए अधिक प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही शीतकालीन खेलों के लिए देश के 12 से अधिक राज्यों की सरकारी नौकरियों एवं दूसरी सुविधाओं में तीन प्रतिशत विशेष कोटा है। जिसे जल्द ही पूरे देश में लागू करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलों की राजधानी हरियाणा पर विशेष फोकस रहेगा।

कहां-कहां खेला जाता है आइस स्केटिंग खेल:-

हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान एवं महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार विंटर ओलम्पिक खेल आइस स्केटिंग वर्तमान में देश के 20 से अधिक राज्यों व चार केन्द्र शासित प्रदेशों में खेला जाता है। जिनमें से मुख्य रूप से तेलंगाना, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, झारखण्ड, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिमी बंगाल, तेलगांना, छत्तीसगढ़ में यह खेल तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

भारत में आइस स्केटिंग के रिंग:-  

आइस स्केटिंग खेल दो प्रकार के मैदानों में खेला जाता है। जिसमें जहां प्राकृतिक रूप से तालाबों, झीलों, नहरों और नदियों जैसे जल निकायों के जमने से बने खेल मैदानों (आउटडोर आइस रिंग/रिंक)के अलावा मानव निर्मित बर्फ मैदानों/ स्टेडियमों (इंडोर आइस स्केटिंग रिंग/रिंक) की सतहों पर यह खेल खेला जाता है।

देश में इंडोर आइस स्केटिंग रिंक:-

1. आईस्केट रिंग, एंबिएंस मॉल, गुरुग्राम।
2. दून आइस स्केटिंग रिंग, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, रायपुर, देहरादून। में स्थित है ।
3. एस्सेल वर्ल्ड, मुंबई
4. नेपच्यून मैग्नेट मॉल, लोअर पवई, एलबीएस मार्गमुंबई।
5. स्पार्की आइस स्केटिंग, अंतर्राष्ट्रीय शॉपिंग मॉल, एडापल्ली, कोच्चि।

भारत में आउटडोर आइस रिंग/रिंक

1. शिमला आइस स्केटिंग रिंक, सर्कुलर रोड, शिमला, हिमाचल प्रदेश।
2. गुलमर्ग आइस रिंग, पर्यटन मंत्रालय, जम्मू और कश्मीर सरकार।
3. लेह आइस रिंग, लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश।
4. कारगिल, लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश।

error: Content is protected !!