गुरुग्राम, 06 अप्रैल, 2024 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं संयुक्त किसान मोर्चा के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कांग्रेस पार्टी द्वारा एमएसपी को कानूनी गारंटी देने के लिए अपने घोषणा पत्र “ न्याय पत्र “ में शामिल करने का स्वागत किया है।कांग्रेस पार्टी के न्याय पत्र के अनुसार कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी देगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा एवं नरेंद्र मोदी ने 2014 में किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाने का वायदा अपने घोषणा पत्र में किया था, लेकिन भाजपा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद एमएसपी की गारंटी का क़ानून ना बनाकर किसानों के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वायदा भी किया था, लेकिन किसानों की और बढ़ाने की बात तो दूर किसानों की फसलों की लागत और क़र्ज़े से दोगुने हो गए।

उन्होंने कहा कि किसानों ने जब भाजपा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाने के वायदे को पूरा करने के लिए आंदोलन किया तो भाजपा सरकार ने किसानों को आतंकवादी तथा देशद्रोही तक कहा। उन्होंने कहा कि लगातार 378 दिन तक चले तो किसान आंदोलन में 750 ज़्यादा किसान शहीद हो गए। भाजपा सरकार ने किसानों के साथ लिखित समझौता किया था कि आंदोलन वापस लेने पर किसानों की माँगो को पूरा किया जाएगा। भाजपा सरकार ने किसानों की माँगो को पूरा ना करके किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

उन्होंने कहा कि आज किसानों को उनकी उपज का उचित और लाभकारी मूल्य नहीं मिलता और ना ही उत्पादकों के पास अपनी उपज के विपणन के लिए पर्याप्त रास्ते हैं। निर्यात नियंत्रण ने किसानों को कमजोर कर दिया है। खेतिहर मजदूरों की दुर्दशा तो और भी बदतर है और काम की उपलब्धता अनियमित है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित एवं लाभकारी मूल्य न मिलने से किसानों के क़र्ज़े बढ़ गए हैं और उनका जीवन कठिन हो गया है।उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के साथ विश्वासघात किया है इसलिए आने वाले लोक सभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार को वोट की चोट से सबक़ सिखाएगी।