गुरुग्राम में सीएम फ्लाइंग और स्वास्थ्य विभाग ने किया किडनी ट्रांसप्लांट गिरोह का पर्दाफाश

सतीश भारद्वाज

गुरुग्राम,भारत सारथी, : गुरुग्राम में सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए किडनी ट्रांसप्लांट करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को सीएम फ्लाइंग स्क्वायड और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर 39 स्थित बबलीन नामक गेस्ट हाउस में छापेमारी कर किडनी ट्रांसप्लांट करा चुके और कराने वाले चार लोगों और मरीजों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है।

गिरोह का संचालक बांग्लादेश से किडनी देने वाले और मरीजों को बुलाकर जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में अवैध रूप से ट्रांसप्लांट करवाता था। इसके लिए मरीजों से करीब 10 से 15 लाख रुपयों में मामला तय होता था, वहीं डोनर को इनमें से केवल दो लाख रुपये दिए जाते थे।

वहीं सीएम उड़नदस्ते की ओर से बताया गया है कि एक गोपनीय सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर यह छापेमारी की गई है। रेड में पता चला कि गेस्ट हाउस में किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीज ठहराए गए हैं। मौके पर चार मरीजों को पकड़ा गया।

पूछताछ में पता चला कि मो. अंसारी नाम का युवक इन सभी को यहां लेकर आया था। जिन मरीजों का ट्रांसप्लांट नहीं हुआ था, उन्हें जयपुर के फोर्टिस अस्पताल ले जाने के लिए कहा गया था। वहीं दो मरीजों का ट्रांसप्लांट फोर्टिस से कराकर यहां लाया गया था। यह भी पता चला कि एजेंट अंसारी की जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में कुछ कर्मचारियों के साथ मिलीभगत थी। वे कागज में हेरफेर कर फर्जीवाड़े से बिना ब्लड ग्रुप मिले ही मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट करा देते थे। टीम के पहुंचने से पहले ही मो. अंसारी और गेस्ट हाउस का मालिक दोनों फरार हो गए थे। आरोपितों की तलाश में छापेमारी जारी है। जल्द ही एक टीम जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में जाकर भी पूछताछ करेगी।

वहीं इस पर डा. विरेंद्र यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना था कि स्वास्थ्य विभाग की टीम मुख्यमंत्री उड़नदस्ते के साथ मौके पर गई थी। जहां मरीजों को पकड़ा गया है। जांच रिपोर्ट देखी गई है। इससे पता चलता है कि ब्लड ग्रुप मिलाए बिना ही कई मरीजों का ट्रांसप्लांट हुआं था।

Previous post

2024 लोकसभा चुनाव चर्चा रोहतक में सांसद दीपेंद्र हुड्डा का प्रचार जोरों पर …… पर चुनाव लड़ने पर असमंजस

Next post

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आप कार्यकर्ता सात अप्रैल को कुरुक्षेत्र में रखेंगे उपवास : अनुराग ढांडा

You May Have Missed

error: Content is protected !!