बुधवार को बावल की मंडी में भीषण गर्मी में किसानों के विश्राम व अन्य नागरिक सुविधाओं की कोई व्यवस्था न होने के चलते मंत्री बनवारीलाल के सामने ही एक किसान वीर बहादुर को भीषण गर्मी में दौरा पडा और वह बेहोश हो गया : विद्रोही

4 अप्रैल 2024 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने आरोप लगाया कि पूरे हरियाणा में सरसों, गेंहू की एमएसपी खरीद की कहीं भी पुख्ता व्यवस्था नही है। इस संदर्भ में भाजपा सरकार के सभी दावे असत्य व गुमराह करने वाले है। विद्रोही ने कहा कि एक ओर रबी फसलों की खरीद व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध नही है, वहीं मंडियों में अपनी फसल बेचने वाले किसानों की सुविधाओं के भी कोई प्रबंध नही है। सरकार व प्रशासन किसानों को सुविधाए देने का झूठा बखान करते है, लेकिन बुधवार को जब हरियाणा सरकार के मंत्री डा0 बनवारी लाल अपने निर्वाचन क्षेत्र बावल की अनाज मंडी में फसल खरीद व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे तो उनके सामने ही कथित सुविधाओं की पोल खुल गई। भीषण गर्मी में किसानों के विश्राम व अन्य नागरिक सुविधाओं की कोई व्यवस्था न होने के चलते उनके सामने ही एक किसान वीर बहादुर को भीषण गर्मी में दौरा पडा और वह बेहोश हो गया। पेशे से डाक्टर मंत्री ने स्वयं मौके पर उसका ईलाज करके उसकी जान बचाई।  

विद्रोही ने सवाल किया कि यदि मंत्री बनवारीलाल जी पेशे से डाक्टर नही होते तो पूरी संभावना थी कि किसान वीर बहादुर भीषण गर्मी के शिकार होकर मर भी सकते थे। मंडी किसानों के लिए कोई सुविधाएं न होने पर मंत्री ने मौके पर ही अधिकारियों को किसानों के लिए विश्राम स्थल, पानी व अन्य नागरिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। बावल की मंडी की यह घटना तो एक बानगी है, बल्कि वास्तव में कहीं भी पेयजल, गर्मी में विश्राम स्थल, छाया, शौचालय, भोजन आदि का कोई पुख्ता प्रबंध नही है। मंडी में सरसों, गेंहू बेचने वाले किसान भगवान भरोसे है। भाजपा सरकार के सभी दावे हवा-हवाई जुमले है। विद्रोही ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मांग की कि जुमलेबाजी करके किसानों को ठगने की बजाय प्रदेश की सभी अनाज मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसान की सरसों व गेंहू का एक-एक दाना खरीदने के पुख्ता प्रबंध के साथ-साथ किसानों के लिए हर मंडी में पीने के पर्याप्त पानी, विश्राम स्थल, भोजन, शौचालय आदि का प्रबंध करे ताकि किसानों को नागरिक सुविधाओं के लिए इस भयंकर गर्मी में परेशान न होना पडे।    

error: Content is protected !!