जिला में मिट्टी के अवैध उठान की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की मंशानुरूप सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई करे खनन विभाग: एडीसी

गुरुग्राम, 27 मार्च। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला में अवैध खनन की रोकथाम को लेकर खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एडीसी ने विकास सदन स्थित अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिला के सभी ब्लॉक में मिट्टी के अवैध उठान की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की मंशानुरूप सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई करे।

एडीसी ने कहा कि खनन, पुलिस, वन व आरटीए विभाग संयुक्त अभियान चलाकर खनन माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। जिले में अवैध खनन वाले क्षेत्रों को चिन्हित करें और कार्ययोजना बनाकर रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई हो। उन्होंने निर्देश दिए कि खनन विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें की जिला में निर्धारित लीज के अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र अथवा स्थान पर खनन नही हो। इस दौरान उन्होंने अवैध खनन के विरूद्ध पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों से की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी भी ली। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन के संबंध में नियमित रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए। एडीसी ने सोहना के एसडीएम व जिला खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संयुक्त विजिट कर अरावली क्षेत्र में खनन से जुड़ी अवैध गतिविधियों की निरन्तर मोनिटरिंग करते हुए उन पर प्रतिबंध लगाना सुनिश्चित करें। एडीसी ने कहा कि आगामी बैठक में पिछले तीन महीनों में अवैध खनन के सम्बंध में की गई एफआईआर पर अब तक क्या एक्शन लिया गया इसकी विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि खनन विभाग ने जिला गुरूग्राम में मार्च माह में अवैध खनन गतिविधियों में शामिल 4 वाहनों को सीज किया है। जिसमें से एक वाहन को रिलीज किया गया है व एक वाहन सुपरदारी पर छोड़ा गया है उन्होंने बताया कि मार्च महीने में एक एफआईआर दर्ज की गई है तथा कुल 2 लाख 26 हजार 932 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बैठक में सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान, जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार सहित आरटीए व पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!