चुनाव आचार संहिता की पालना पर निगरानी रखेंगी एफएसटी टीमें-डीसी

*चुनाव प्रचार में कहीं भी अनुचित संसाधनों का प्रयोग ना हो*

*डीसी ने जिला की एफएसटी टीम प्रभारियों की बैठक को किया संबोधित*

गुरूग्राम, 21 मार्च। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान फ्लाईंग स्क्वैड की टीमें आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना पर विशेष निगरानी रखेंगी। इस टीम में शामिल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में यह ध्यान रखें कि कहीं चुनाव आचार संहिता की अवहेलना तो नहीं की जा रही है।

डीसी आज लघु सचिवालय के सभागार में एफएसटी (फलाईंग स्क्वैड टीम) के इंचार्ज व टीम में शामिल पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग ने हर एक उम्मीदवार तथा राजनैतिक पार्टियों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू की हुई है। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से गुरूग्राम, बादशाहपुर, पटौदी तथा सोहना विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच उडऩदस्ता दलों का गठन किया गया है। ये टीमें अपने कार्यक्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता पर निगरानी रखेंगी। टीमें यह सुनिश्चत करेंगी कि चुनाव प्रचार के दौरान किसी प्रकार के अनुचित संसाधनों का प्रयोग ना किया जाए। मतदाताओं को लुभाने के लिए कहीं कोई सामग्री बांटी जा रही है तो उस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए अपनी रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को दें। इसमें दोषी व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव की शुचिता बनाए रखने के लिए एक सी-विजिल मोबाइल एप लांच किया है। किसी नागरिक द्वारा इस मोबाइल एप पर कोई भी फोटो या वीडियो डाल कर चुनाव आचार संहिता की अवहेलना से संबंधित शिकायत की जाती है तो एफएसटी टीम सौ मिनट में मौके पर पहुंच कर उसका निवारण करेगी। यह शिकायत प्रचार में अनैतिक भाषा का प्रयोग करने, रूपए या शराब बांटने, पोस्टर या पंफलैट में आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करने आदि से संबंधित हो सकती है। उन्होंने बताया कि एफएसटी टीम में एक राजपत्रित अधिकारी, एक एएसआई, दो पुलिस कांस्टेबल व एक वीडियोग्राफर को शामिल किया गया है।

गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार ने भी एफएसटी टीमों के कत्र्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर नगराधीश कुंवर आदित्य, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी वीरेंद्र संधू, कार्यकारी अभियंता जिले सिंह, नवीन कुमार, अमित कुमार, अभिनव वर्मा, एसडीओ नीरज यादव, सतीश चंद, देवेंद्र कुमार, गोपाल, रविंद्र माली, मनीष यादव, नीतेश, ईएसआई करण सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed