दुष्यंत चौटाला ने सरकारी गाड़ियां लौटाई, गठबंधन टूटने की तैयारी

भारत सारथी कौशिक

चण्डीगढ़। हरियाणा की सियासत से बड़ी खबर है. यहां पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर को हटाया जा सकता है. फिलहाल, संजय भाटिया और नायब सैनी सीएम की रेस में हैं. हरियाणा कैबिनेट भी इस्तीफ़ा दे सकती है. सूत्रों के हवाले से यह खबर है. सोमवार को जज्बा के राष्ट्रीय महासचिव डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले इसके कुछ समय बाद मनोहर लाल खट्टर ने अचानक रात को आपातकालीन बैठक बुला ली.

जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले मंगलवार को हरियाणा बीजेपी की अहम बैठक होने जा रही है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक मंगलवार 11:30 बजे चंडीगढ़ में हरियाणा निवास में यह बैठक होगी. बीजेपी के सभी विधायक और मंत्री बैठक में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा, बीजेपी समर्थित निर्दलीय विधायक भी मीटिंग में शिरकत करेंगे. वहीं, हरियाणा बीजेपी प्रभारी विप्लव देव भी चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. फिलहाल, मीटिंग में हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष नायब सैनी भी शिरकत करेंगे. फिलहाल, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पंजाब के भाजपा नेता तरुण चुघ को पर्यवेक्षक बनाया गया है. चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. उधर राज भवन में 1000 आदमियों का खाना बन रहा है.

इसी बीच अचानक जजपा ने भी अहम बैठक बुला ली है. राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय चौटाला पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायकों से मौजूदा हालात पर बातचीत करेंगे. सूत्रों के मुताबिक हरियाणा में भाजपा के आक्रामक रूप को देखते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है. उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने का समय मांगा है.

पूरी सियासी गहमा-गहमी के बीच हरियाणा राज भवन में भी अलर्ट है. सूत्रों की माने तो किसी बड़े पद पर बैठे नेता का इस्तीफा हो सकता है. इसके बाद नए लोगों को सरकार में शामिल किया जा सकता है.

नवंबर में होगा कार्यकाल पूरा

हरियाणा में नवंबर 2024 में मनोहर लाल सरकार का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. फिलहाल, यहां पर भाजपा और जजेपी की गठबंधन सरकार है.

अभी बीजेपी जजपा के गठबंधन की सरकार है भाजपा के 41 जजपा के 10 और एक निर्दलीय रणजीत चौटाला सरकार में है. अगर जजपा गठबंधन तोड़ देती है तो भाजपा के पास 41, 7 निर्दलीय, एक हलोपा विधायक का समर्थन है. ऐसे में भाजपा के पास बहुमत के 46 के आंकड़े से तीन ज्यादा सीटे बन रही है.

error: Content is protected !!