मैं प्रेम विवाह के खिलाफ नहीं हूं लेकिन विवाह मां-बाप की सहमति से ही करें : जयहिंद

सामाजिक ज्ञान न होने के कारण सुप्रीम कोर्ट के जजों ने कुछ गलत फैसले दिए : जयहिंद

सोशल मीडिया नशे के समान, नशे से दूर रहे – जयहिंद

बच्चों को नशे और अपराध से दूर रखने के लिए नशा मुक्ति केंद्र और जेल यात्रा करवाएं – जयहिंद

रौनक शर्मा

फतेहाबाद – बीते रविवार जयहिंद सेना प्रमुख नवीन जयहिन्द सामाजिक मुद्दों को लेकर सर्वजातीय महापंचायत में गोरखपुर जिला फतेहाबाद पहुंचे और पंचायत को संबोधित किया । इस मौक़े पर समाज के कई प्रतिष्ठित व्यक्ति मोजूद रहे ।

नवीन जयहिंद ने संबोधन में कहा कि आजकल ब्याह शादियों मे अनावश्यक खर्चे हो रहे है। आप जैसे मुकेश अंबानी जी ने अपने लड़के की शादी में 1500 करोड रुपए खर्च कर दिए, जिसमे की अब तक वह शादी नही है। वह सामाजिक नज़रिए से बिल्कुल गलत है। इतने रुपयों से तो जो माता-पिता अपनी ज़मीन बेच कर अपने बच्चों की शादियाँ करते है उनकी मदद की जा सकती है ।

जयहिंद ने कहा जिस देश में 80 करोड लोग 5 किलो अनाज सरकार से लेकर अपना गुजारा कर रहे है उस देश में पैसे को शादी में पानी की तरह बहाना गलत है क्योंकि आज देश में ऐसे-ऐसे लोग है इनको अपने लड़के लड़कियों की शादी के लिए अपना घर, जमीन सब नीलाम करनी पड़ती है जब जाकर वो शादी कर पाते है ।

जयहिंद ने कहा कि गोरखपुर गांव के लोगों ने समाज में जागरूकता और चेतना लाने के लिए आसपास के गांव के साथ मिलकर की इस पंचायत का वे सम्मान करते है क्योकि समाज के युवक और युवतियों में समाज में चल रही बुराइयों और अच्छाइयों को लेकर जागरूकता होनी ज़रूरी है । उन्हें पता होना चाहिए कि उनके लिए और समाज के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है ।

नवीन जयहिंद ने पंचायत में उपस्थित युवाओं को जागरूक करते हुए बताया की हमे अपने मां बाप की इज्जत का ख्याल रखते हुए काम करने चाहिए ।

जयहिंद ने आज हो रहे विवाह के मुद्दे पर भी कहा कि वे प्रेम विवाह के ख़िलाफ़ नहीं है और न ही युवाओं को प्रेम विवाहन करने की सलाह दे रहे है । उन्होंने ख़ुद ने प्रेम विवाह किया लेकिन दोनों परिवारों की सहमति और रज़ामंदी से । इसी तरह से आज के युवा भी अपने घर -परिवार को ध्यान में रखते हुए कोई कदम उठाये । अन्यथा उसका परिणाम उनके साथ – साथ माँ-बाप को भी भुगतना पड़ता है ।

जयहिंद ने वही युवाओं को सोशल मीडिया के दौर में सावधानी बरतने की सलाह दी । जयहिंद ने कहा कि आज के युवा में जोश -जुनून है अब ये हमारी भी ज़िम्मेदारी बनती है कि उन्हें सही राह दिखाए । सोशल मीडिया के दिखावे के बहकावे में ना आये ।

जयहिंद ने एक किस्सा सुनाते हुए बताया की जो युवा पीढ़ी बुराईओ की तरफ अग्रसर हो रही हैं और सारा दिन फेसबुक , इंस्टाग्राम, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो रिल्स बनाती रहती हैं कुछ युवा साथी हाथो में हथियार लेकर भी रिल्स बनाने पर भी नही डरते हैं जबकि हाथो में हथियार लेकर ऐसा करना गैर कानूनी है । ऐसे बच्चों को जेल की हक़ीक़त ज़रूर दिखानी चाहिए । कैसा खाना मिलता है और कैसे एक बंद कमरे में कई क़ैदी रहते है ।

जयहिंद ने नशे पर भी कहा कि आज के युवा दूध -घी के बजाए दारू -चिट्टा , स्मैक और न जाने कितने ख़तरनाक इंजेक्शन लगा कर अपने शरीर को ख़त्म कर रहे है । युवाओं को नशे की अंधकारमय दुनिया में जाने से बचाना होगा ।

जयहिंद ने समाज में फैली हुई एक ऐसी कुरीति का भी विरोध किया जब किसी परिवार का कोई सदस्य शरीर छोड़ता हैं तो परिवार मृत्यु भोज का आयोजन करता हैं जिसमे आसपास के गांव तक को न्यौता दिया जाता हैं । जयहिंद ने कहा की समाज में फैली हुई इस बुराई का वे भी विरोध करते है। जयहिंद ने कहा कि मैं जाति से ब्राह्मण हू कई बार मुझे भी समाज के कुछ सदस्य कहते हैं की ये परंपरा ब्राह्मणों ने चलाई हुई हैं फिर आप क्यों विरोध करते हो तो जयहिंद ने जवाब देते हुए कहा कि समाज में फैली हुई बुराइयों को दूर करना ज़रूरी है और समाज में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करना भी समाज सेवा कम नहीं है ।

error: Content is protected !!