‘प्रतिबिंब’ एप्लीकेशन की मदद से इंस्टाग्राम पर लड़की की आपत्तिजनक जानकारी डालकर परेशान करने वाला आरोपी काबू, कब्जा से 01 मोबाईल फोन बरामद।

गुरुग्राम : 05 मार्च 2024 – श्री प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए निरीक्षक संदीप, प्रबंधक थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने ‘प्रतिबिंब एप्लिकेशन’ की मॉनिटरिंग व पुलिस तकनीक की सहायता से आज दिनांक 05.03.2024 को मानेसर, गुरुग्राम से इंस्टाग्राम पर लड़की की आपत्तिजनक जानकारी शेयर करने, परेशान करने व जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी को काबू करने में सफलता हासिल की है। आरोपी की पहचान विकास यादव निवासी गांव दधपी जिला औरंगाबाद (बिहार) के रूप में हुई।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त मामले में पीड़िता की शिकायत पर सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित करके आरोपी को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। पुलिस जांच व आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इसने उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीड़ित को परेशान करने के उद्देश्य से उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम दिया था।

आरोपी द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किया गया मोबाईल फोन भी आरोपी के कब्जा से बरामद किया गया है। पुलिस टीम द्वारा पुलिस तकनीकी व अपने अन्य संसाधनों की सहायता से आरोपी के अपराधिक रिकार्ड व अन्य मामलों की जानकारी एकत्रित की जा रही है। अभियोग का अनुसन्धान जारी है।

यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि बढ़ते साईबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साईबर क्राईम कोआर्डिनेशन सेंटर (I4C) द्वारा प्रतिबिंब पोर्टल तैयार किया है और इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साईबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिल जाती है। जिससे त्वरित कार्यवाही करने का मौका स्थानीय पुलिस के पास उपलब्ध रहता है। गुरुग्राम पुलिस बढ़ते साईबर अपराध को रोकने मे तथा आपराधियों को पकड़ने मे पूर्ण निष्ठा से कार्यरत है।