शोध, नवाचार एवं उद्यमिता एवं स्टार्टअप के क्षेत्र में केयू अग्रणी : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा।

भारत मण्डपम, नई दिल्ली में आयोजित भव्य कार्यक्रम में कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा चैम्पियन ऑफ एजुकेशन अवार्ड से हुए सम्मानित।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 3 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा को उद्यमिता एवं कौशल विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए शनिवार देर सांय नई दिल्ली के भारत मण्डपम में भारत सरकार के साथ काम करने वाले समाधान ग्रुप की ओर आयोजित भव्य कार्यक्रम में चैम्पियन ऑफ एजुकेशन अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया। कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने यह अवार्ड जूना अखाड़ा कं मण्डलाधीश पूज्य स्वामी श्री अवधेशानन्द जी, विश्व विख्यात मोटिवेशन स्पीकर एवं लेखक शिव खेड़ा, दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी, न्यूज18 टीवी चैनल के एंकर प्रतीक त्रिवेदी, समाधान ग्रुप के प्रमुख मनोज शुक्ला एवं स्वावलंबी भारत अभियान के राष्ट्रीय प्रमुख कश्मीरी लाल की उपस्थिति में ग्रहण किया।

चैम्पियन ऑफ एजुकेशन अवार्ड 2024 ग्रहण करने के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि शोध, नवाचार एवं उद्यमिता एवं स्टार्टअप के क्षेत्र में केयू अग्रणी कार्य कर रहा है। इस सम्मान के लिए उन्होंने समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए उद्यमिता एवं कौशल विकास से जुड़ी केयू टीम के सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि उद्यमिता को समर्पित इन अवार्डों के लिए फूड प्रोसेसिंग, स्टार्टअप, मेन्यूफेक्च्युरिंग, सोशल सेक्टर, एग्रीकल्चर, सर्विस सेक्टर, महिला उद्यमी, रिएल एस्टेट एवं शिक्षा जैसे 10 क्षेत्रों से नोमिनेशन मांगे गए थे। इनमें एक चयन समिति द्वारा एवं ऑनलाइन वोटिंग से हर क्षेत्र में 10-10 लोगों को चुनकर कर देश भर के 100 संस्थानों की सूची बनाई गई जिसमें से आईआईएम, लखनऊ की समिति द्वारा साक्षात्कार कर हर क्षेत्र के 3-3 लोगों की अन्तिम सूची बनाकर हर क्षेत्र के तीन प्रमुख संस्थानो के नाम घोषित किए गए।

कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि कुवि के सभी हितधारकों की मेहनत के कारण केयू राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया किए केयू को उद्यमिता व कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए इलीट श्रेणी में रखा गया तथा इस अवार्ड के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं दूसरे नंबर रहने वाले को शाइनिंग तथा तीसरे नंबर स्थान प्राप्त करने वालों को राईजिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!