जिला के चार हलकों में मतदाताओं की संख्या हुई 13 लाख 96 हजार से अधिक

अब भी वोट बनवा सकते हैं युवा

गुरूग्राम, 29 फरवरी।   गुरूग्राम जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होने के बाद इसे जिला के सभी मतदान केंद्रों पर अवलोकन के लिए रख दिया गया है। कोई भी नागरिक अपने पोलिंग बूथ के बीएलओ से संपर्क करके मतदाता सूची को देख सकता है। बीएलओ के पास ये मतदाता सूचियां उपलब्ध हैं और इन्हीं के आधार पर वर्ष 2024 का लोकसभा चुनाव करवाया जाएगा।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला के चारों विधानसभा क्षेत्र पटौदी, बादशाहपुर, गुडग़ांव, सोहना की मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया गया है। विगत 22 जनवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। मतदाताओं के अवलोकन के लिए जिला के एसडीएम कार्यालय, चुनाव तहसीलदार, बीएलओ के पास वोटर लिस्ट उपलब्ध करवा दी गई हैं। कोई भी नागरिक इन स्थानों पर संपर्क करके अपने इलाके की मतदाता सूची का अवलोकन कर सकता है। इसके अलावा सीईओहरियाणा.एनआईसी वेबसाइट पर भी ऑनलाइन मतदाता सूची में वोटर अपना नाम, पता, फोटो आदि को देख सकता है।

अब भी वोट बनवा सकते हैं युवा
निशांत कुमार यादव ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पार कर चुके युवक या युवती का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो वह अब भी अपना वोट बनवा सकता है। वोटर्स.ईसीआई.जीओवी.इन पोर्टल पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, वोट कटवाने या संशोधन करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं। इन आवदेनों को मंजूरी संबधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम की ओर से दी जाती है।

उपायुक्त ने बताया कि किसी व्यक्ति का निधन हो गया है या फिर वह स्थान छोडक़र कहीं दूर चला गया है तो उसका नाम मतदाता सूची से कटवाया जा सकता है। किसी मतदाता का नाम, पता, फोटो गलत छपा है तो उसको दुरूस्त किया सकता है और इन सबके लिए अलग-अलग फार्म भरे जाएंगे। ये फार्म बीएलओ के पास उपलब्ध हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर्स हेल्पलाईन एप भी बनाया हुआ है, जिसका उपयोग वोटर आसानी से कर सकते हैं।

जिला में मतदाताओं की संख्या हुई 13 लाख 96 हजार 532
मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद जिला की चारों विधानसभाओं में मतदाताओं की कुल संख्या 13 लाख 96 हजार 532 हो गई है। इनमें दो लाख 47 हजार 76 मतदाता पटौदी में, 4 लाख 67 हजार 605 मतदाता बादशाहपुर में, 4 लाख 10 हजार 246 मतदाता गुडग़ांव में और दो लाख 71 हजार 605 वोटर सोहना विधानसभा क्षेत्र में हैं। जिला में कुल 1270 मतदान केन्द्र हैं। इनमें 247 पोलिंग बूथ पटौदी में, 428 बादशाहपुर में, 351 गुडग़ांव में और 244 पोलिंग बूथ सोहना हलके में हैं।  

error: Content is protected !!