गन्ना की कीमतों में बढ़ोतरी कर मोदी सरकार ने उठाया किसान हित में एक और बड़ा कदम : नायब सैनी

चीनी सीजन 2024-25 के लिए एफआरपी वर्तमान चीनी सीजन 2023-24 की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक

मोदी-मनोहर सरकार किसानों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध : नायब सैनी

चंडीगढ़, 22 फरवरी। हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने गन्ना के दामों में बढ़ोतरी को मोदी सरकार का किसानों के हित में एक बड़ा कदम बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लिया गया निर्णय किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में अहम कदम है। गन्ना के दामों में प्रति क्विंटल 25 रुपये की बढ़ोतरी करने पर प्रदेश अध्यक्ष श्री सैनी ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के लिए किसान हित ही सर्वपरि है। समय-समय पर मोदी सरकार किसानों के हितों के लिए अनेकों योजनाएं लेकर आई जिससे देश और प्रदेश के किसान समृद्ध हो रहे हैं।

नायब सैनी ने कहा कि सरकार ने चीनी सीजन 2024-25 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए एफआरपी को बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। गन्ना के दामों में एफआरपी में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी मोदी सरकार की ओर से की गई सबसे अधिक बढ़ोतरी है। उन्होंने कहा कि  2024-25 के लिए गन्ने की कीमत 340 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। यह पिछले साल 315 रुपये प्रति क्विंटल थी।

नायब सैनी ने कहा कि चीनी सीजन 2024-25 के लिए एफआरपी चीनी सीजन 2023-24 की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। 10.25 प्रतिशत से अधिक की रिकवरी में प्रत्येक 0.1 प्रतिशत अंक की वृद्धि के लिए प्रति क्विंटल 3.32 रुपये का प्रीमियत प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 9.5 प्रतिशत या उससे कम रिकवरी वाली चीनी मिलों के लिए एफआरपी 315.10 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। इससे 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसान परिवारों को लाभ मिलेगा।

नायब सैनी ने कहा कि मोदी-मनोहर सरकार किसानों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी कर मोदी कैबिनेट ने करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को फायदा पहुंचाने का काम किया है। श्री सैनी ने कहा कि मोदी-मनोहर की डबल इंजन की सरकार ने सही मायने में स्वामीनाथन की सिफारिशों को लागू करते हुए किसानों की आय में बढ़ोतरी का काम कर रही है।

नायब सैनी ने कहा कि 2014 के बाद मोदी सरकार बनने पर जनकल्याणकारी योजनाओं से किसानों की आर्थिक और सामाजिक उन्नति संभव हो पाई है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से करोड़ों किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान किया है। छोटे किसानों को आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में गेहूं, धान, तिलहन और दालों की एमएसपी में कांग्रेस सरकारों की तुलना में अधिक बढ़ोतरी की है। श्री सैनी ने कहा कि हरियाणा की मनोहर सरकार ने भी किसानों के हितों को सर्वापरि रखा है। भाजपा की सरकार बनने पर हरियाणा की टेलों में पहली बार पानी पहुंचा। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार लगातार किसान हित में फैसले लेकर किसानों को समृद्ध और सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!