वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे रेलवे की सौगात

295 करोड रुपए होंगे खर्च

दो चरणों में होगा गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन का कार्य

राजेंद्र पार्क की ओर से भी मिलेगी रेलवे स्टेशन के लिए दूसरी एंट्री

सीमेंट यार्ड व मारुति यार्ड होगा शिफ्ट

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने जानकारी देते हुए बताया कि 26 फरवरी को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को रेलवे की अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से करेंगे जिसमें गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण की योजना भी शामिल है जिस पर करीब 295 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। रावण कई गुरुग्राम रेलवे स्टेशन अपग्रेडेशन के बाद विश्व स्तर की सुविधा विकसित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी देश को रेलवे की हजारों करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन दो चरणों में होगा। पहले चरण में करीब 295 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे और दूसरे चरण में भी करीब इतनी ही राशि खर्च की जाएगी। अपग्रेडेशन कार्य में खास बात यह होगी कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को दो एंट्रियां मिल जाएंगी। अब राजेंद्र पार्क की ओर से भी गुड़गांव के लोगों को रेलवे स्टेशन के लिए प्रवेश मिलेगा । योजना तैयार की जा रही है कि दौलताबाद फ्लाईओवर से गुजरने वाले वाहन भी सीधे स्टेशन से जुड़ जाएं इसके लिए रेलवे अधिकारियों की जीएमडीए से वार्ता चल रही है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने गुरुग्राम स्टेशन के अपग्रेडेशन योजना को तैयार कर रहा है।

हटेगा सीमेंट यार्ड व मारुति का वाहन यार्ड
नए अपग्रेडेशन प्लान के अनुसार रेलवे स्टेशन के आसपास कॉलोनी में रहने वाले लोगों की पुरानी मांग सीमेंट याद को हटाने की पूरी हो जाएगी। राव ने बताया कि उन्हें कई बार आसपास की कॉलोनी के लोगों की शिकायतें प्राप्त हुई थी सीमेंट यार्ड होने के कारण उनके घरों में सीमेंट की धूल व सांस लेने में काफी दिक्कत का का सामना करना पड़ता है। राव ने बताया कि अपग्रेडेशन प्लान में उन्होंने रेलवे अधिकारियों को सीमेंट यार्ड को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए थे जिसे अपग्रेडेशन प्लान में शामिल कर लिया गया है।

राव ने बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन अपग्रेडेशन योजना के तहत करीब 12 लिफ्ट, एक्सीलेटर्स, दो मंजिला फूड कोर्ट, फुट ओवर ब्रिज,मल्टीलेवल पार्किंग, सोलर पैनल आदि लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया इसे पूर्व रेलवे की ओर से पटौदी रोड व रेवाड़ी- रेलवे स्टेशन का चयन अमृत भारत मिशन के तहत किया था जिन पर काम शुरू कर दिया गया है।

error: Content is protected !!