भाजपा में जून 2024 तक नड्डा काल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के एक्सटेंशन को मिली मंजूरी

भारत सारथी/ कौशिक 

भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर प्रस्ताव पास हुआ है इसके मुताबिक पद खाली होने पर पार्लियामेंट्री बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकेगा. इस प्रस्ताव के पास होने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है. सामने आया है कि, उनके कार्यकाल का विस्तार पहले ही दिया जा चुका था, उसी प्रस्ताव को आज रविवार को मंजूरी दी गई है. जानकारी के मुताबिक, जेपी नड्डा का कार्यकाल जून 2024 तक के लिए बढ़ाया गया है.

संसदीय बोर्ड ने दी मंजूरी

सामने आया है कि, जून 2024 तक जेपी नड्डा के अध्यक्ष का कार्यकाल बढ़ाने के बीजेपी संसदीय बोर्ड के पिछले साल के फैसले का रविवार को बीजेपी राष्ट्रीय परिषद ने अनुमोदन किया है. इसके साथ ही जेपी नड्डा को बड़े फैसले लेने को भी अधिकृत किया गया जिसका अप्रूवल बाद में संसदीय बोर्ड से ले सकते हैं.

भाजपा के इतिहास में आज तक चुनाव की नौबत नहीं आई. इसी को बीजेपी आंतरिक लोकतंत्र का नाम देती है. यानी किसी एक नाम पर आम सहमति बन जाती है इसे बहुमत का फैसला भी कहा जाता है. राजनाथ सिंह जब पार्टी अध्यक्ष थे तब माना जा रहा था कि नितिन गडकरी को दूसरी बार अध्यक्ष पद मिलने वाला है. इसके लिए भाजपा ने अपने संविधान में संशोधन भी किया था. उस समय यशवंत सिन्हा भी अध्यक्ष पद का नामांकन भरने वाले थे लेकिन उन्हें मना लिया गया था और चुनाव की नौबत नहीं आई थी.

बीते साल ही बढ़ाया गया था कार्यकाल

बता दें कि, बीते साल ही जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया था. पार्टी की तरफ से उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दे दिया गया था. इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि, नड्डा 2024 तक पार्टी की कमान संभालने जा रहे हैं, यानी कि लोकसभा चुनाव उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. रविवार को पार्टी के इस ऐलान और प्रस्तावना को बीजेपी संसदीय बोर्ड ने अनुमोदित किया है.

पीएम मोदी के भी करीबी हैं जेपी नड्डा

बड़ी बात ये है कि जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी करीबी माने जाते हैं. दोनों ही नेताओं ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत में जमीन पर संगठन को मजबूत करने का काम किया है. कई मौकों पर साथ भी पार्टी के कई कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का काम किया है. ऐसे में उस बेहतर तालमेल को देखते हुए 2024 का रण भी जेपी नड्डा के नेतृत्व में लड़ने की तैयारी है. जेपी नड्डा ने तो उस बड़ी परीक्षा के लिए अभी से रूपरेखा तैयार कर ली है.

error: Content is protected !!