20 किलोवाट तक के शहरी बिजली उपभोक्ता खुद बना सकेंगे अपने बिल

ट्रस्ट बेस रीडिंग और बिलिंग सुविधा शुरू, मीटर रीडिंग की शिकायतें होंगी खत्म

हिसार, 08 फरवरी 2024 । प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने शहर के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। रीडिंग दर्ज नहीं करने से संबंधित शिकायतों को खत्म करने के लिए ट्रस्ट बेस रीडिंग और बिलिंग की सुविधा शुरू की है। इसके तहत उपभोक्ता ऐप के माध्यम से अपना बिल खुद जनरेट करने के साथ उसका भुगतान भी इसी ऐप पर कर सकेंगे। फिलहाल, निगम ने इस सुविधा से हिसार शहर के 20 किलोवाट तक के घरेलू और गैर घरेलू श्रेणी के लगभग डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को जोड़ा गया है।

सर्कल हिसार के एसई ओमबीर ने बताया कि निगम ने हिसार में इस सुविधा को प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया है। इसके तहत हिसार सर्कल में 4 शहरी सब डिवीजनों के उपभोक्ताओं का डाटा ऑनलाइन बिलिंग के लिए स्थानीय डाटा सेंटर को भेजा जा चुका है। शुरुआत में इसे केवल शहरों के लिए शुरू किया गया है। धीरे-धीरे प्रबंधन इसे पूरे जिले में लागू करेगा। भविष्य में हिसार के 20 किलोवाट तक के 4 लाख 27 हजार 861 (427861) उपभोक्ताओं को जोड़ा जाएगा।

इससे उपभोक्ताओं को रीडिंग के लिए मीटर रीडर और बिजली बिल का इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि मोबाइल ऐप से स्वयं अपना बिल बना सकेंगे। बिजली बिल आप मासिक चाहते हैं या द्विमासिक, यह भी उपभोक्ता की मर्जी में ही रहेगा। बिल का विकल्प चुनने के लिए इस ऐप के जरिये उपभोक्ता अपने बिजली बिलों को जनरेट कर सकेंगे और इसी ऐप से ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे। बिजली निगम की इस योजना से अकेले हिसार शहर के लगभग डेढ़ लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे और शहर के इन उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि यह मोबाइल ऐप शहर के उपभोक्ताओं की परेशानी को दूर करने के लिए कारगर साबित होने जा रही है। यह मोबाइल ऐप हरियाणा डिस्काम के हरियाणा ट्रस्ट आधारित रीडिंग के आधार पर बनाई गई है। मुख्यमंत्री के हाथों से लांच की गए इस ऐप को प्रथम चरण में पायलट आधार पर हिसार, महेंद्रगढ़, पंचकूला और करनाल शहर में शुरू किया है। फिलहाल प्रदेश के चार जिलों में यह ऐप कार्य करेगी। बाद में अन्य जिलों में भी यह सेवा शुरू करने की योजना है।

इस तरह करना होगा यह एप डाउनलोड

उपभोक्ता को गूगल प्ले स्टोर से हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग एप डाउनलोड करनी होगी। इसे डाउनलोड करने के बाद इश्यू बिल पर क्लिक कर आई एक्सप्ट कर अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। अकाउंट नंबर दर्ज करने के बाद अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, खाता नंबर दर्ज करने के साथ मीटर की खपत दर्ज करनी होगी। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद व्यू बिल पर क्लिक करना होगा। बिजली बिल बनाना उपभोक्ता के हाथ में रहेगा। इस ऐप का उपयोग करके उपभोक्ता स्वयं अपने बिलिंग शेड्यूल को द्विमासिक से मासिक में बदल सकता है और स्वयं ही अपने मीटर की वर्तमान रीडिंग दर्ज करके अपना बिजली बिल आनलाइन उत्पन्न कर सकता है। इससे आपका बिजली बिल तैयार हो जाएगा। इसके बाद बिल डाउनलोड होगा और फिर अगले ऑप्शन में पे-बिल पर क्लिक करके बिल का भुगतान कर सकेंगे और आपको ऑनलाइन रसीद भी मिल जाएगी।