– साईट पर लीगेसी कचरा प्रबंधन करने वाली एजेंसियों के कार्य के निरीक्षण के दौरान और अधिक तेजी लाने के दिए गए निर्देश

गुरूग्राम, 6 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने मंगलवार को बंधवाड़ी ठोस कचरा प्रबंधन साईट का दौरा किया तथा लीगेसी कचरा प्रबंधन करने वाली एजेंसियों के कार्य का निरीक्षण करते हुए उन्हें और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। उनके साथ सलाहकार अनिल मेहता, शरद भटनागर व ओपी गोयल भी उपस्थित थे।

एजेंसी प्रतिनिधियों से संयुक्त आयुक्त ने कहा कि वे अपनी पूरी क्षमता के साथ लीगेसी कचरा निष्पादन कार्य करना सुनिश्चित करें तथा दिए गए लक्ष्यों को प्रतिदिन पूरा करने का प्रयास करें, ताकि निर्धारित समयसीमा के भीतर निष्पादन कार्य पूरा हो सके। उन्होंने लीगेसी वेस्ट निष्पादन के साथ ही लीचेट प्रबंधन भी करने के निर्देश एजेंसियों को दिए क्योंकि लीगेसी वेस्ट निष्पादन के समय उत्पन्न होने वाले लीचेट का प्रबंधन भी संबंधित एजेंसी को ही करना होता है।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा बंधवाड़ी में जमा हुए लीगेसी वेस्ट का निष्पादन तेजी गति से सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके तहत जनवरी 2023 से जनवरी 2024 तक 17.07 लाख मीट्रिक टन लीगेसी कचरे का निष्पादन किया जा चुका है तथा शेष बचे 19.90 लाख मीट्रिक टन कचरे का निष्पादन कार्य तेज गति से चल रहा है। इसके तहत 6 एजेंसियां कार्य कर रही हैं, जिनकी औसतन 13000 टन प्रतिदिन निष्पादन की क्षमता है। इससे पता चलता है कि पिछले 13 माह में स्थान की कमी, बड़े सार्वजनिक विरोध व मानसून आदि के वावजूद अथक प्रयासों के बाद 17.07 लाख मीट्रिक टन कचरे का निष्पादन पूरा करने में सफलता मिली है। इसके अलावा, नगर निगम ने जून 2024 तक डंप साईट को साफ करने का रोड़ मैप तैयार किया है।

अगर लीचेट प्रबंधन की बात की जाए तो, नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जीएमडीए के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों पर उपचार के लिए टैंकरों के माध्यम से लीचेट की शिफ्टिंग सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत साईट पर बने 7 लीचेट तालाबों में से 4 तालाबों को खाली करके 2 तालाबों में मिट्टी भर दी गई है। आसपास की भूमि पर लीचेट का रिसाव ना हो, इसके पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एसटीपी के इनलेट और आऊटलेट पर नमूनों का परीक्षण भी किया गया है और रिपोर्ट संतोषजनक पाई गई है, जो एचएसपीसीबी की वैबसाइट पर ऑनलाईन उपलब्ध है और उपचारित अपशिष्ट के परिणामों में मान्य है।

नागरिकों से अनुरोध

 नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरूग्राम के नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे ‘मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी’ की भावना के साथ कचरा प्रबंधन तथा शहर को स्वचछ बनाने की दिशा में अपनी भूमिका निभाएं। इधर-उधर कचरा ना फैलाएं और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसे रोकें। इसके साथ ही कचरा अलगाव की आदत डालें तथा गीले, सूखे व हानिकारक कचरे को अलग-अलग रखें। जब कचरा उठाने वाला कर्मचारी आए, तो उसे अलग-अलग किया गया कचरा ही सौंपें। उन्होंने निगम क्षेत्र में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटर से भी आह्वान किया कि वे कचरे को अलग-अलग करके उसका निपटान स्वयं के स्तर पर करना सुनिश्चित करें। गीले कचरे से खाद तैयार करके अपने परिसर को हरा-भरा बनाएं तथा सूखे व हानिकारक कचरे का निष्पादन अधिकृत वैंडर को सौंपकर करें।

error: Content is protected !!