बोले मेरा होना नहीं होना ठीक नहीं पर बड़ी का दावा सब कुछ ठीक-ठाक

‘कांग्रेस पार्टी में मेरा दम घुट रहा’, कैप्टन अजय यादव बोले- आने वाला चुनाव नहीं लडूंगा

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा की गुरुग्राम सीट को लेकर कांग्रेस के भीतर शुरू हुए विवाद के बीच शनिवार को गुरुग्राम में लोकसभा चुनाव कमेटी की बैठक हुई। बैठक में सीट के अधीन आने वाले नो हल्कों से प्रमुख लोग और कार्यकर्ताओं को बुलाया गया। इसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दूसरे गुट के सभी नेता पहुंचे। लेकिन अपने चुनाव लड़ने के लिए आवेदन मांगने से नाराज कैप्टन अजय यादव नहीं पहुंचे।

बैठक के बाद गुरुग्राम लोकसभा प्रभारी डॉक्टर एस एल शर्मा ने कहा टिकट की दावेदारी को लेकर किसी तरह का विवाद नहीं है। किसी ने कुछ नहीं कहा। कांग्रेस पार्टी कमजोर नहीं है। कुछ मतभेद हैं जिन्हें जल्द ही ठीक किया जाएगा। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जोश है

 बैठक का उद्देश्य संगठन को ठीक करना ब्लॉक और बूथ लेवल पर कमेटियां बनाना रहा। जल्द ही इस पर काम होता दिखेगा।

कमान सराय स्थित कांग्रेस कार्यालय में आयोजित बैठक में पूर्व खेल मंत्री सुखबीर कटारिया, पूर्व मंत्री एमएल रंगा, पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा, सुरेश चौधरी, बादशाहपुर से प्रत्याशी रहे राव कमलबीर सहित रेवाड़ी नूंह बावल, फिरोजपुर झिरका, सोहना, पटौदी, गुरुग्राम और पुन्हाना हल्का से वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे। बैठक में लोकसभा प्रभारी के सामने कार्यकर्ताओं ने चुनाव को लेकर अपनी बात रखी।

वहीं बैठक में नहीं पहुंचने पर कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा कि बैठक में कार्यकर्ताओं का पहुंचना जरूरी था। कार्यकर्ता बैठक में पहुंचे भी हैं। कार्यकर्ता ही तो बताएंगे किसे चुनाव लड़ना चाहिए। मेरा बैठक में होना और नहीं होना क्या मायने रखता है । बता दे की दो दिन पहले कप्तान अजय यादव ने गुरुग्राम सीट पर खुद की दावेदारी को लेकर खुलकर बात की थी। उन्होंने राज्य चुनाव कमेटी को भी निशाने पर लिया था और कहा था कि टिकट के लिए आवेदन मांगना ठीक नहीं है।

प्रवक्ता बोले कप्तान का बयान अनुचित

वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता वेद प्रकाश विद्रोही ने कहा है कि किसी भी लोकतांत्रिक पार्टी में हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े नेता और कार्यकर्ता का समान अधिकार होता है। कैप्टन अजय सिंह यादव द्वारा चुनाव को लेकर आवेदन मांगने वाली बात को गलत बताना कतई उचित नहीं है। आवेदन करना सबका अधिकार है। लेकिन चुनाव लड़ाना और नहीं लड़ाना तो शीर्ष नेतृत्व को ही करना होता है।

कैप्टन अजय यादव ने कहा था

हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कैप्टन अजय सिंह यादव ने आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी दावेदारी को लेकर बड़ा बयान दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजय सिंह ने कहा कि वे आने वाला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मेरा कांग्रेस पार्टी में दम घुटने लगा है। कांग्रेस पार्टी में एससी, एसटी और ओबीसी की अनदेखी हो रही है। पूर्व मंत्री के इस बयान के बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि उनका अब कांग्रेस पार्टी से मोहभंग हो गया है।

अजय सिंह ने सोनिया गांधी को जताया आभार

हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि मैं सोनिया गांधी का ऋणी हूं, जिन्होंने उन्हें सरकार और पार्टी में कई बड़े ओहदे पर रखा। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि मैं न तो कांग्रेस छोड़ने वाला हूं और न पार्टी। पार्टी में रह कर सेवा करता रहूंगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी में कुछ नेता ऐसे हैं जो पार्टी की लुटिया डुबोने में लगे हैं। कैप्टन ने कहा कि प्रदेश इलेक्शन कमेटी ने चुनाव लड़ने वाले इच्छुक नेताओं से एप्लिकेशन मांगी है। ये एप्लिकेशन लेने का मतलब ही क्या है। प्रदेश इलेक्शन कमेटी ठीक नहीं बनाई। इसमें पिछड़ा वर्ग के लोगों को प्रतिनिधित्व नहीं मिला। आज के समय में जिस तरीके से अनदेखी की जा रही है, उससे मुझे घुटन महसूस हो रही है।

उन्होंने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से जब प्रदेश इलेक्शन कमेटी को लेकर मंत्रणा हुई तो उन्होंने भी कहा था कि इसमें ओबीसी के चेयरमैन को शामिल करना चाहिए। उसके बावजूद चेयरमैन को शामिल नहीं किया और ओबीसी के दूसरे लोगों को शामिल कर लिया। बता दें कि कैप्टन अजय सिंह यादव की गिनती हरियाणा के दिग्गज नेताओं में होती है। गुरुग्राम से लड़ा था पिछला लोकसभा चुनाव

वे रेवाड़ी से लगातार 6 बार विधायक रहे हैं। कैप्टन अजय सिंह यादव ने पिछला लोकसभा चुनाव गुरुग्राम से लड़ा था। लेकिन उन्हें हार का सामना पड़ा था। इस बार भी वो गुरुग्राम से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक है। लेकिन गुरुग्राम सीट पर इस बार महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह के नाम को लेकर भी चर्चा है। गुरुग्राम सीट पर अन्य नेताओं की दावेदारी उन्हें खल रही है। इसी पर उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर की है।

error: Content is protected !!