विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा घर-घर

हमने मिलकर भव्य भारत की कल्पना को साकार करना है – मनोहर लाल

चण्डीगढ़, 30 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अम्बाला में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमने मिलकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को पूरा करना है। इस कार्य में हर नागरिक की भागीदारी जरूरी है।        

उन्होंने कहा कि देश को आजादी तो सन 1947 में मिल गई थी, लेकिन किसी ने देश को विश्व गुरू बनाने की नहीं सोची। वर्तमान सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को विश्व गुरू बनाने की दिशा में कार्य कर रही है और पिछले 10 वर्षों में इस दिशा में लगातार कार्य भी किए गए हैं। वर्ष 2047 तक भारत विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल होगा, 25 साल का जो कार्यकाल है उसे अमृतकाल की संज्ञा दी गई है। उन्होंने कहा कि विश्व में 37 विकसित राष्ट्र है और विकसित राष्ट्र के लिए कुछ पैरामीटर भी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।       

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस मौके पर यह भी कहा कि पिछले दो महीने से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। कुछ जिलों में यह यात्राएं चल रही हैं, 31 जनवरी तक इन यात्राओं का समापन होगा। हर व्यक्ति की, हर परिवार की चिंता करना तथा समाज का वो भाग जो वंचित है, अभावग्रस्त है उसे मुख्य धारा से जोडऩे का काम हमने इस विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से करने का काम किया है। हरियाणा के 6200 गांवों में तथा शहरों में लगभग 2000 जगह यानि पूरे हरियाणा में लगभग 8000 से अधिक जगहों पर यह कार्यक्रम आयोजित करके केन्द्र व प्रदेश की जो योजनाएं है, उनका लाभ हाथों हाथ योग्य पात्रों को दिलवाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें इन कार्यों एवं योजनाओं को जनता के बीच जाकर व उनके घर द्वार पर उन्हें अवगत करवाना है, ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।

  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मौके पर यह भी कहा कि देश व प्रदेश की जनता सजग है, उसे पता है कि उनका सच्चा हितैषी कौन है। उन्होंने कहा कि विपक्षी लोग जनता को भ्रमित करने का प्रयास करेंगे, लेकिन हमने सजग और सचेत रहकर जनता को नीतियों के बारे में बताना है और उन्हें अपने साथ जोड़ना है।        

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह भी कहा कि पिछले साढे 9 वर्षों में पारदर्शी तरीके व योग्यता के आधार पर एक लाख 10 हजार युवाओं को नौकरियां मिली हैं, 60 हजार नौकरियां पाईप लाईन में हैं और अगले दो-तीन महीने में यह नौकरियां भी युवाओं को देने का काम किया जाएगा। आज गरीब व्यक्ति के घर के युवा को भी नौकरी मिली है, जिससे जनता का विश्वास सरकार के प्रति और बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने अनेक ऐसी योजनाओं को लागू किया है, जिनका अन्य प्रदेश भी अनुसरण कर रहे हैं।       

 मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने हरियाणा प्रदेश की लाल डोरा मुक्त योजना को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के रूप में पूरे देश में लागू करने का काम किया है। परिवार पहचान पत्र से सरकार की योजनाओं का लाभ सुगमता के साथ ऑनलाईन माध्यम से स्वतः ही लाभपात्र को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर तीन हजार रूपये महीना की पैंशन अपने आप ही लग जाती है।        

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जनता का विश्वास बढ़ा है और हमें इसी विश्वास के माध्यम से जनता के बीच जाना है। 22 जनवरी को देश में राम राज्य की शुरूआत हुई है और द्वापर युग शुरू हुआ है और हमें सतयुग की ओर जाना है और भव्य भारत की कल्पना को साकार करना है।       

 इस अवसर पर विधानसभा स्पीकर श्री ज्ञानचंद गुप्ता, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज, हरियाणा के प्रभारी एवं पूर्व मुख्यमंत्री त्रिपुरा श्री विप्लव देव कुमार, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री नायब सिंह सैनी, विधायक श्री असीम गोयल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!