केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गांव जनौला व पहाड़ी में जनसभा को किया संबोधित ……

केंद्र व हरियाणा सरकार की परियोजनाओं से दक्षिण हरियाणा के विकास को दिया जा रहा नया आयाम : राव इंद्रजीत सिंह

केंद्रीय राज्यमंत्री ने जनसभा के उपरांत सुनी जनसमस्याएं

गुरूग्राम, 24 जनवरी। केंद्रीय योजना,सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री तथा स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सबका साथ – सबका विकास व सबका विश्वास के ध्येय के साथ आगे बढ़ रही

केंद्र व हरियाणा सरकार की विकास परियोजनाओं से दशकों से उपेक्षित रहे दक्षिण हरियाणा क्षेत्र को विकास का नया आयाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद यदि आमजनमानस की तरफ से कोई बेहतर कार्य किया गया है तो उसमें श्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का काम शीर्ष स्थान पर है। राव इंद्रजीत सिंह बुधवार को पटौदी विधानसभा के गांव जनौला व पहाड़ी में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान दोनों गांवो में स्थानीय लोगों द्वारा केंद्रीय मंत्री का पगड़ी व फूलमालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया।

राव इंद्रजीत सिंह ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि एक चुने हुए प्रतिनिधि का अपनी क्षेत्र की जनता के साथ सवांद का सीधा संबंध होता है। कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते इन संबंधों पर गहरा प्रभाव पड़ा था। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के प्रोटोकॉल के कारण लंबे समय तक किसी बड़े जलसे अथवा आपसी मुलाकात की अनुमति नही थी। लेकिन इन सबके बीच क्षेत्र में विकास की रफ्तार को थमने नही दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बेहतर प्रबंधन के चलते देश की अर्थव्यवस्था ने कोरोना के बाद रफ्तार पकड़ी है। आज हमारी अर्थव्यवस्था जिस तेज गति से आगे निकलने को निरंतर अग्रसर है। जल्दी ही हम जापान जैसे देश को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर होंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज जब हम आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुके हैं तो यह पिछले 75 वर्षो में देश के संकल्पों को पूरा करने वाले सभी लोगों के योगदान का स्मरण करने का अवसर है। साथ ही अमृत काल के आने वाले 25 वर्षो पर अपनी शक्ति और सामर्थ्य को केंद्रित भी करना है। तभी वर्ष 2047 में एक शक्तिशाली और विकसित राष्ट्र का सपना साकार होगा।

उन्होंने कहा कि आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज देश में आमजन को स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी देते हुए आयुष्मान योजना के तहत साढ़े दस करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया गया है। वहीँ कोविड काल में 80 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की योजना को भी विस्तार दिया गया है। उन्होंने सातवीं शताब्दी से 17वीं शताब्दी तक कि स्वर्णिम यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि इस अवधि में विश्व के कुल ट्रेड में भारत का 24 से 27 प्रतिशत तक योगदान था। लेकिन जब देश को आजादी मिली तब यह मात्र तीन से चार फीसदी ही रह गया। अब जबकि प्रत्येक भारतीय वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पबद्ध है तो निश्चित रूप से आने वाले 25 वर्षों में हम फिर से उसी स्थान पर होंगे। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान दोनों स्थानों पर आमजन की समस्याओं की जनसुनवाई भी की।

इस अवसर पर पूर्व विधायक बिमला चौधरी, गुरूग्राम की पूर्व मेयर मधु आजाद, तहसीलदार रीटा ग्रोवर, बीडीओ नरेश कुमार, जनौला के पूर्व सरपंच गजराज सिंह, पहाड़ी के सरपंच लीलू, नगर परिषद पटौदी मंडी की सलाहकार समिति के चेयरमैन चंद्रभान सहगल व सुरेश यादव, बीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण व आसपास के क्षेत्र से आए अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Previous post

कॉलेज की पार्किंग विवाद को लेकर अस्पताल में गोली चलाने की वारदात को अंजाम देने में शामिल आरोपी काबू

Next post

एफपीओ और फसल बीमा योजनाओ के नाम पर किसानों से धोखा करके बड़े घोटालों को दिया अंजाम- हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!