गुरुग्राम को मिली 191 करोड़ से अधिक लागत की 42 परियोजनाओं की सौगात ……..

13 विकास कार्यों का हुआ उद्घाटन व 29 परियोजनाओं का शिलान्यास

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर मानेसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को किया सम्बोधित

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा, केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों के चलते देश व प्रदेश का प्रत्येक क्षेत्र तरक्की के पथ पर अग्रसर

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सम्बोधन का कार्यक्रम में हुआ सीधा प्रसारण

गुरुग्राम, 24 जनवरी। सबका साथ समान विकास की कृत संकल्पना के साथ पिछले साढ़े नौ वर्षों से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा गुरूग्राम को विकसित शहर बनाने के ध्येय के साथ इसके समग्र विकास पर निरंतर बल दिया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को केंद्रीय योजना,सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री तथा स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने 191 करोड़ 28 लाख 77 हजार रूपए लागत की 42 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर उन्हें आमजन को समर्पित किया। जिला मुख्यालय पर यह कार्यक्रम मानेसर स्थित एचएसआईडीसी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डीसी निशांत कुमार यादव व मानेसर निगम आयुक्त अशोक गर्ग ने मुख्यातिथि व विधायक का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत अभिनंदन किया। कार्यक्रम में हिसार के लुवास में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संबोधन का लाइव प्रसारण किया गया था।

गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जब से केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की नेतृत्व की सरकार बनी है तब से देश व प्रदेश का प्रत्येक क्षेत्र तरक्की के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश की साख में निरंतर ईजाफा हो रहा है जिसका लाभ प्रदेश के सभी वर्गों को बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा है। जनकल्याण को समर्पित केंद्र सरकार के 10 व हरियाणा सरकार के इन साढ़े 9 सालों में कोरोना काल आने के बावजूद सभी क्षेत्रों में विकास के अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो हरियाणा प्रदेश में सड़कों का मजबूत आधार है लेकिन इस सूची का बढ़ता दायरा निश्चित रूप से बड़ा बदलाव लाएगा। राव ने कहा कि आज देश विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ कदमताल कर रहा है। इसकी तुलना विकसित देशों के साथ करें तो हम काफी बेहतर स्थिति में है।

राव ने आजादी के बाद के 75 वर्षों का जिक्र करते हुए कहा कि जिस देश में सुई भी बाहर से बनकर आती थी आज वह देश अपनी अपनी युवाशक्ति के बल पर अंतरिक्ष में अपने साथ साथ अन्य देशों के सैटेलाइट को भी लांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब देश में गठबंधन की सरकारों का दौर था। जिसमें शामिल दल देश के हितों को दरकिनार करते हुए अपने हितों को सर्वोपरि रखते थे। उस समय में गठबंधन सरकारों को मजबूरीवश उनके हितों को साधने वाली नीतियों का ही निर्माण करना पड़ता था लेकिन आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गरीबों के हितों को साधने वाली पूर्ण बहुमत की सरकार है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का ही प्रभाव था कि देश की जनता ने मोदी जी के नेतृत्व में दोबारा और अधिक सीटों से विजयी बनाकर आपकी सेवा करने का अवसर प्रदान किया है। ऐसा आजादी के बाद पहली बार हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि देशभर में राष्ट्र एकता व भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा से आज देश व प्रदेश की तस्वीर बदली हुई सी नजर आ रही है। यात्रा के दौरान मोदी की गारंटी की गाड़ी के माध्यम से पात्र लोगों को उनके गांवों में मौके पर ही सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में, एक परिवर्तनकारी अभियान चल रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा, आशा का एक जीवंत कारवां है। यह सभी भारतीयों के घरों तक सशक्तिकरण और उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करती है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा न केवल एक भरोसा है, बल्कि वास्तविक सुधारों से भरी एक यात्रा है। जिसमें प्रत्येक भारतीय को संकल्पना की डोर में पिरोया का रहा है। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तनकारी युग है जिसमे आने वाला समय भारत का है।

कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र सहित गुरूग्राम जिला के लिए आज निश्चित रूप से बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का दौर चला है उसी का परिणाम है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज मानेसर निगम क्षेत्र को समर्पित शिक्षा, जनस्वास्थ्य सहित इन मूलभूत सुविधाओं की विकास परियोजनाओं से निश्चित रूप से क्षेत्र में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

160 करोड़ की 29 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह द्वारा आज आमजन को समर्पित परियोजनाओं में पीडब्ल्यूडी द्वारा 55 करोड़ की लागत से पंचगांव चौक से फरूखनगर वाया जमालपुर मार्ग व 13 करोड़ की लागत से फरूखनगर से हेलीमंडी वाया मेहचाना मार्ग के चौड़ीकरण कार्य सहित करीब 92 करोड़ की लागत से नगर निगम मानेसर के जोन चार के तहत गांव मानेसर में सीवरेज नेटवर्क व इंटरलॉकिंग टाइल मार्ग, गांव नखड़ोला में तीन एमएलडी की क्षमता वाले एसटीपी के निर्माण, गांव मानेसर में वाटर सप्लाई लेन, गांव बामडोली में फिरनी पर आरएमसी रोड व गांव की अंदरूनी गलियों में इंटरलॉकिंग टाइल्स के कार्य, गांव खोह के मुख्य मार्ग पर आरएमसी रोड, रामपुर चौक से गांव नखड़ोला के मुख्य मार्ग पर आरएमसी रोड, गांव रामपुरा व कुकड़ोला की विभिन्न गलियों में इंटरलॉकिंग टाइल्स का कार्य, गांव फाजलवास में मुख्य सड़क मार्ग का निर्माण, गांव नवादा फतेहपुर में लिंक रोड का निर्माण, गांव सिकंदरपुर बढ़ा में फिरनी व आइरिस मॉल से वाटिका रोड पर आरएमसी रोड का निर्माण, गांव कासन, सिकंदरपुर बढ़ा, नवादा फतेहपुर, नैनवाल, फाजलवास, बढ़ा व नखड़ोला की गलियों में इंटरलॉकिंग टाइल्स का कार्य, गांव नखड़ोला में फिरनी व मुख्य मार्ग से नवादा तक आरएमसी रोड, गांव नाहरपुर कासन के राव तुलाराम चौक से नवादा तक सड़क निर्माण कार्य, गांव बढ़ा में गलियों में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक का कार्य, गांव बढ़ा व कासन में फिरनी पर आरएमसी रोड का निर्माण, सेक्टर 86 से नवादा गांव वाया बढ़ा गांव मार्ग पर कंक्रीट रोड का निर्माण, गांव कुकड़ोला में सीवरलाइन का कार्य व परशुराम भवन का निर्माण कार्य जैसी कुल 29 परियोजनाएं शामिल है।

31.5 करोड़ की लागत से तैयार 13 परियोजनाओं का हुआ उद्धघाटन
जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने 31.5 करोड़ रूपए की लागत से तैयार 13 परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नौरंगपुर का नवनिर्मित भवन, मानेसर नगर निगम के गांव नैनवाल, फाजलवास, नवादा फतेहपुर व रामपुरा में वाटर सप्लाई डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन, गांव रामपुर, फाजलवास की फिरनी सहित गांव कुकड़ोला में सीवरेज नेटवर्क, मानेसर नगर निगम के जोन संख्या चार, पांच, छह व सात के विभिन्न क्षेत्रों में 20 छोटे पब्लिक टॉयलेट व जोन पांच, छह व सात के विभिन्न क्षेत्रों में 10-10 बड़े पब्लिक टॉयलेट जैसी परियोजनाएं शामिल है।

इस अवसर पर नगर निगम मानेसर के संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार, अधीक्षक अभियंता विजय ढाका, कार्यकारी अभियंता नवीन धनखड, सहायक अभियंता अनिल कुमार, कनिष्ठ अभियंता अनदीप मलिक सहित नगर निगम के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!