वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 23 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक एवं शोध कार्यो का मंदिर है जहां कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय इन्हें बढ़ावा देने के लिए सदैव प्रयासरत है। वे मंगलवार को अर्थशास्त्र विभाग के प्रो. अशोक चौहान एवं डॉ. अर्चना चौधरी द्वारा सम्पादित द इंडियन इकोनॉमिक जर्नल (इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित है एवं यूजीसी व एबीडीसी में सूचीबद्ध) के विमोचन अवसर पर बोल रहे थे।

कुलपति प्रो. सोमनाथ ने दोनों संपादकों को बधाई देते हुए भविष्य में इस प्रकार की गतिविधियों को प्रोत्साहन देने का आश्वासन दिया।

प्रो. अशोक चौहान ने इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन के डॉ. अनिल ठाकुर एवं डॉ. अंग्रेज राणा का भी धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि इस अंक में केयू के अर्थशास्त्र विभाग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के 19 चुनिंदा शोध पत्र शामिल किए गए हैं। अर्थशास्त्र विभाग भविष्य में शोध की गुणवत्ता के लिए प्रतिबद्ध है। इस संकलन में शामिल सभी शोधपत्रों को सॉफ्टवेयर की सहायता से पहले ही साहित्यिक चोरी रहित होने के लिए जांचा गया। तत्पश्चात् सहकर्मी समीक्षा करवाई गई तथा आवश्यक सम्पादकीय सुधार किए गए।

डॉ. अर्चना चौधरी ने बताया कि यह विशेषांक भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं जैसे कृषि, उद्योग, विनिवेश, गरीबी, विलय, आवास, मौद्रिक नीति, विदेशी निवेश, स्वास्थ्य एवं सस्टेनेबिलिटी से सम्बन्धित समस्याओं एवं उनके समाधान पर एक विस्तृत चर्चा है।

error: Content is protected !!