हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने गुरूग्राम में किया हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के नए कार्यालय भवन का किया उदघाटन

मुख्य सचिव ने कहा, उत्तरी भारत में रेल अवसंरचना विकास निगम बनाने वाला हरियाणा प्रथम राज्य

गुरूग्राम, 12 जनवरी। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम (एचआरआईडीसी) द्वारा 350 करोड़ रूपए की लागत से बनाए जा रहे  करीब 6 किलोमीटर लंबे कुरुक्षेत्र एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और यह कार्य इस वर्ष मार्च माह तक पूरा हो जाएगा। इस ट्रैक के बनने से कुरूक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाईन पर पांच मानवयुक्त लेवल क्रासिंग समाप्त हो जाएंगे और  कुरुक्षेत्र शहर में रेल एवं सड़क यातायात के संचालन एवं सुरक्षा में उल्लेखनीय सुधार होगा।

श्री संजीव कौशल आज गुरूग्राम के सेक्टर 32 में  हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के नवनिर्मित कार्यालय भवन का उदघाटन करने के उपरांत निगम के प्रथम वार्षिक समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निगम की सहयोगी कंपनी हरियाणा रेल ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (एचओआरसी) द्वारा 126 किलोमीटर लंबा पलवल से सोनीपत तक, सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए डबल स्टैक कंटेनर माल ढुलाई के लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन के  साथ एक मध्य-उच्च गति का नया रेलवे ट्रैक बिछाया जा रहा है। इस पर डबल डेकर माल गाड़ी भी आसानी से चल सकेगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा  भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है। जिसके लिए किसानों को 1100 करोड़ रूपए की मुआवजा राशि भी दी जा चुकी है। इस रेल परियोजना में सोनीपत, रोहतक, झज्जर व गुरूग्राम जिला का कुछ हिस्सा शामिल है। इस परियोजना को निगम द्वारा एचएसआईआईडीसी, जीएमडीए और निजी कंपनियां मारूति एवं अल कारगो के साथ स्पेशल  पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाकर किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणाा उत्तरी भारत का पहला राज्य है, जहां एक रेल निगम बनाकर प्रदेश में आधुनिक व नया रेल तंत्र विकसित किया जा रहा है। उन्होंने एचआरआईडीसी निगम की उपलब्धियों के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के योगदान की सराहना की और उम्मीद जताई कि भविष्य में भी निगम प्रदेश में रेल तंत्र के विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

इस अवसर पर श्री कौशल ने हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के नए लोगो तथा स्पीड नामक एक पोर्टल का भी शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों  को सम्मानित किया। कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग भी मौजूद थे। इस मौके पर  हरियाणवी संस्कृति से ओत-प्रोत एक आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

समारोह में भारत सरकार के वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव विवेक जोशी ने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी रेल परियोजनाओं को विकसित करने के लिए नेशनल बैंक फॉर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर से दीर्घ अवधि का ऋण ले सकती है। समारोह में उत्तर रेलवे के एजीएम ए.के. सिंघल भी उपस्थित रहे।  निगम के निदेशक नरेंद्र डी. चंबूर ने अतिथिगण का आभार व्यक्त किया।

इन परियोजनाओं पर भी काम करेगा निगम
हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने निगम की विभिन्न रेल परियोजनाओं की प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि निगम हिसार एयरपोर्ट को  दिल्ली एयरपोर्ट से जोडऩे के लिए नई रेल लाइन बिछाने, सिरसा से चंडीगढ़ वाया उकलाना-नरवाना, करनाल से यमुनानगर तथा गुरूग्राम के फर्रूखनगर से झज्जर से जोडऩे के लिए कंसलेटंसी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

हरियाणा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन जल्द : मुख्य सचिव
बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्य सचिव श्री कौशल ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा रेल मेट्रो कारपोरेशन (एचएमआरसी) का भी जल्दी ही गठन कर दिया जाएगा। इसके लिए उच्च स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। भारत सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी को इस कारपोरेशन का चेयरमैन तथा हरियाणा सरकार के किसी प्रशासनिक अधिकारी को इसका प्रबंध निदेशक बनाया जाएगा। मुख्य सचिव ने बताया कि गुरूग्राम से भिवाड़ी तक बनाए जाने वाले रैपिड रेलवे ट्रैक सिस्टम आरआरटीएस का काम भी जल्दी शुरू किया जाएगा।

error: Content is protected !!