– मानेसर नगर निगम ने कूड़ा डालने वाली दो गाड़िया जब्त की

– गांव शिकोहपुर में निजी जमीन पर बिना अनुमति बनाई गई थी सोर्टिंग साइट

28 दिसंबर, मानेसर। नगर निगम और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से मेडिकल वेस्ट और साॅलिड वेस्ट डालने वालों पर बड़ी कार्रवाई की। नगर निगम की ओर से ईको ग्रीन कंपनी की दो गाड़ियां जब्त करते हुए जमीन के मालिकों पर भी 5-5 हजार रुपये के चालान किए।

नगर निगम क्षेत्र के गांव शिकोहपुर में निजी जमीन पर अवैध रूप से सोर्टिंग साइट(कूड़ा छंटनी केंद्र) चलाई जा रही थी। ग्रामीणों ने इसी शिकायत नगर निगम को दी। निगम की ओर से करीब दो महीने पहले भी जमीन के मालिकों पर कूड़ा फैलाने की ऐवज में चालान किए गए थे। साथ ही इस संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी इस बारे अवगत करवाया गया था। गुरुवार को मानेसर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सतीश यादव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानेसर जोन के एसडीओ एसडीओ सिद्धार्थ भार्गव और नगर निगम की सेनिटेशन विंग ने मौका निरीक्षण करते हुए यह कार्रवाई की।

अतिरिक्त आयुक्त सतीश यादव ने बताया कि गांव शिकोहपुर में निजी जमीन पर ईको ग्रीन कंपनी द्वारा कूड़ा डाला जा रहा था। कंपनी के कर्मचारी कूड़ा डालकर यहां इसकी छटाई करते पाए गए। ग्रामीणों की ओर से शिकायत दी गई। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम की टीम ने संयुक्त निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि कूड़े का उठान करने वाली कंपनी ईको ग्रीन कूड़ा एकत्रित करके यहां पर छटाई करती है। इस दौरान टीम ने कूड़ा डालने वाली दो पिकअप गाड़िया जब्त की। जिस जमीन पर कूड़ा डाला जा रहा है उसके मालिकों पर भी 5-5 हजार रूपये के चालान किए।