हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट ने 78 सांसदों को सस्पेंड करने की कार्रवाई की कड़ी निंदा की

संसद की सुरक्षा में चूक का मुद्दा उठाकर सांसदों ने कर्तव्य निभाया, भाजपा ने दिखाई तानाशाही : लाल बहादुर खोवाल

हिसार : 78 सांसदों को एक ही दिन में सस्पेंड करने की कार्रवाई का विरोध करते हुए हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के अध्यक्ष एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि यह लोकतांत्रिक व्यवस्था को खत्म करने की गहरी साजिश है। उन्होंने कहा कि लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 सांसद निलंबित करके भाजपा ने जनता को तानाशाही का तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि सांसद जनता का प्रतिनिधित्व करते हुए उनकी आवाज सरकार तक पहुंचाते हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी सांसदों को सस्पेंड करके आम जनता की आवाज दबाना चाहती है। एडवोकेट खोवाल ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी इस कार्रवाई को गलत ठहराते हुए अपने बयान में कहा है कि मोदी सरकार संसद व लोकतंत्र पर हमला कर रही है। निरंकुश मोदी सरकार में सांसदों को निलंबित करके लोकतांत्रिक मानकों को डस्टबिन में फेंका जा रहा है।

लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट प्रजातंत्र के खिलाफ की गई इस कार्रवाई की कड़ी निंदा करता है और आह्वान करता है कि सरकार अपने इस गलत फैसले को तुरंत प्रभाव से वापस लेकर सभी सांसदों को तुरंत बहाल करे। उन्होंने कहा कि संसद की सुरक्षा में हुई चूक पर सवाल उठाना भाजपा को सहन नहीं हो पाया है। दरअसल संसद की सुरक्षा में चूक का मुद्दा उठाकर सांसदों ने अपने कर्तव्यों का पालन किया है। इस बात के लिए सांसदों को संस्पेंड करके भाजपा ने तानाशाही रवैये का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि जब तक सांसदों की सम्मान सहित बहाली नहीं हो जाती तब तक हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट चुप नहीं बैठेगा।

खोवाल ने कहा कि वैसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन जब संसद में विपक्ष कोई प्रश्न उठाता है तो वे और उनकी सरकार जवाबदेही से भागती नजर आती है। उन्होंने कहा कि जनविरोधी नीतियों के कारण भाजपा देशभर में बेनकाब हो चुकी है और जनता अब इस सरकार की सच्चाई से भली-भांति परिचित है। इसलिए जनता अब भाजपा सरकार को अलविदा कहने की तैयारी में है। जनता अब लोकसभा व हरियाणा विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की जनहितैषी व जनकल्याणकारी नीतियों के कारण जनता कांग्रेस में विश्वास जता रही है और आने वाले समय में केंद्र व हरियाणा में कांग्रेस ही स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाएगी।

error: Content is protected !!