चरखी दादरी के गांव घसौला में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन चयनित

ग्रामीण विकास के लिए ई-टेंडरिंग प्रणाली हुई कारगर साबित

चंडीगढ़, 18 दिसंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना के अंतर्गत पलवल, फतेहाबाद, चरखी दादरी और कैथल में भी जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इन जिलों में भी मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है और कैथल में शिलान्यास भी किया जा चुका है। चरखी दादरी के गांव घसौला में भी जमीन का चयन किया जा चुका है और आगामी प्रक्रिया को जल्द ही पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान बोल रहे थे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार जनहित में योजनाएं बना रही है और विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जनता से भी विकास परियोजनाओं से संबंधित प्रस्ताव लिये जा रहे हैं।

ग्रामीण विकास के लिए ई-टेंडरिंग प्रणाली हुई कारगर साबित

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए ई-टेंडरिंग प्रणाली कारगर साबित हुई है। हजारों की संख्या में ई-टेंडरिंग पर कार्य शुरू हो गए हैं। 5 लाख रुपये तक के कार्य क्वोटेशन के माध्यम से पंचायतें स्वयं करवा रही हैं और इससे ऊपर की राशि के कार्य ई-टेंडरिंग के माध्यम से हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पहले जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी को निर्माण सामग्री के रेट तय करने में कठिनाई आती थी, अब सरकार ने इसमें छूट देते हुए प्रावधान किया है कि जिले में एक स्थानीय कमेटी अपने जिले में एक रेट तय करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार पंचायती राज संस्थाओं व शहरी निकायों को सशक्त बनाते हुए विकास कार्यों को गति देने के लिए कृतसंकल्प है।

गौवंश संवर्धन के लिए हरियाणा सरकार ने गौसेवा आयोग का 10 गुणा बढ़ाया बजट

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी पंचायतें नई गौशाला बनाने के लिए प्रस्ताव पास करके सरकार को भेजेगी, उसे हरियाणा गौ सेवा आयोग और पशुपालन एवं डेयरी विभाग की ओर से आधारभूत ढांचा व एक साल के चारे का पैसा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेसहारा गौवंश की देखभाल के लिए गौसेवा आयोग के बजट को 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये किया है।

You May Have Missed