विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से हर आदमी को योजनाओं बारे जागरूक करके योग्य पात्रों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाना है : मंत्री अनिल विज

– गृह मंत्री अनिल विज ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव गरनाला में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया

चंडीगढ़, 16 दिसम्बर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि मोदी की गांरटी वाली गाड़ी की गांरटी है कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत लोगों को मिले। विकसित भारत सकंल्प यात्रा के माध्यम से हर आदमी को योजनाओं के बारे में जागरूक करके योग्य पात्रों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। गृहमंत्री शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिला अंबाला के गांव गरनाला व धनकौर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि लोगो को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने राजकीय विद्यालय में स्थापित शहीद गरुड़ कमांडो गुरसेवक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

  गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आज मोदी की गारंटी वाली गाड़ी प्रदेश के हर गांव व वार्ड में जा रही है। हरियाणा के 6200 गांवों के साथ-साथ शहरों के सभी वार्डों को यह कवर करेगी। इस गाडी के आने का मकसद यही है कि प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा जो योजनाएं लोगों के कल्याणार्थ शुरू की गई हैं, उनमें से एक भी लाभार्थी इन योजनाओं का लाभ हासिल करने में पीछे न रहे। सरकार आपके द्वार यानी गांव में आकर सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के बारे में जानकारी दे रही है। योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े इसके लिए सभी अधिकारी मौके पर ही उपस्थित होकर जो भी योजनाओं से सम्बन्धित पात्र व्यक्ति हैं उनका मार्गदर्शन करते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाने का काम कर रहे हैं। इससे पहले भी वह तीन गांवों में जा चुके है जहां लोगों के जो-जो काम थे, जैसे बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन, उज्जवला योजना या अन्य जो भी कार्य थे, उनका मौके पर ही निपटान किया जा रहा है। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी की गारंटी है कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत लोगों को मिले।       

गृह मंत्री श्री अनिल विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि वर्ष 2047 को सामने रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं कि हिन्दुस्तान कैसा हो, लोगों की सभी आवश्यकताएं पूरी हों। उन्होने कहा कि इस संकल्प के तहत हम सबको मिलकर कार्य करना होगा। सरकार और लोगों ने मिलकर पहले प्रदेश को ओडीएफ बनाने का काम किया है और अब हमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को मिलकर पूरा करना है। इस मौके पर गृह मंत्री ने यहां पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का बारीकी से अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों से उनके विभाग से सम्बन्धित जो जानकारी दी जा रही थी, उस बारे जानकारी ली, उन्होंने कहा कि योजना से सम्बन्धित पात्र व्यक्ति है उसे योजना का लाभ दिलवाने में उसकी सहायता करें। इस मौके पर गृहमंत्री ने विभिन्न गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले मेधावी विद्यार्थियों, भूतपूर्व सैनिक या अन्य क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया।

error: Content is protected !!