प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, 11वें दिन रविवार को 71 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित

विकसित भारत संकल्प यात्रा से लोगों में बढ़ा विश्वास, पात्र लोगों को मिल रहा योजनाओं का लाभ

चंडीगढ़, 11 दिसंबर  – हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा ने अब रफ्तार पकड़ ली है। यात्रा के तहत प्रतिदिन सैकड़ों स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर पात्र लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। यात्रा के 11वें दिन रविवार को 71 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए जिसमें 43671 लोगों ने शिरकत की और 36824 नागरिकों ने विकसित भारत का संकल्प लिया। यात्रा के माध्यम से गांवों और शहरों में लोगों को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा केंद्र और राज्य की योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके साथ ही कई योजनाओं का लाभ भी आमजन को दिया गया।       

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है ताकि उसे योजनाओं का लाभ मिले और उसका विकास हो। इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लिए ऑन दि स्पॉट रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। इसके अलावा ड्रोन दीदी अभियान के तहत ड्रोन वितरण और यात्रा के दौरान आम लोगों के अनुभव एकत्र किए जा रहे हैं। साथ ही आम लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक और क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।       

11वें दिन यात्रा के दौरान करीब 8 हजार लोग हेल्थ कैंपों में पहुंचे और अपनी स्वास्थ्य संबंधी जांच करवाई। चार हजार से ज्यादा लोगों की टीबी की स्क्रीनिंग की गई। यात्रा के दौरान 195 लोगों ने आयुष्मान कार्ड शिविर का लाभ उठाया, 272 लोग आधार कार्ड कैंप में पहुंचे और 54 किसानों ने नेचुरल फार्मिंग से संबंधित जानकारी ली। वहीं सैकड़ों लाभार्थियों का पीएम उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।       

यात्रा में जनभागीदारी बढ़ाने व समाज के लिए अच्छा कार्य करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभूतियों को सम्मानित किया गया। 11वें दिन 609 मेधावी छात्रों, सामाजिक कार्य करने वाली 303 महिलाओं, 106 स्थानीय खिलाड़ियों और 94 लोक कलाकारों को सम्मानित किया गया।       

हरियाणा में इस यात्रा को जनसंवाद से जोड़ा गया है जिसके तहत जनता की समस्याओं और शिकायतों को अधिकारी मौके पर ही निपटा रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में सरकार के प्रति विश्वास बढ़ा है। लोग अब निश्चिंत हैं कि उनके लिए बनी योजनाओं का हक कोई और नहीं मार सकता।

You May Have Missed

error: Content is protected !!