हरियाणा के सरकारी स्कूल जर्जर, अभावों में पढ़ने की मजबूर नौनिहाल: डॉ. संदीप पाठक

70 से 80 साल पुरानी सरकारी स्कूल की इमारतों में पढ़ते हैं बच्चे: डॉ. संदीप पाठक

सरकारी स्कूलों को खत्म कर प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा दे रही खट्टर सरकार: डॉ. संदीप पाठक

दिल्ली और पंजाब में शिक्षा क्रांति लाई आम आदमी पार्टी : डॉ. संदीप पाठक

खट्टर सरकार अभी भी कुंभकरण की नींद सोई: डॉ. सुशील गुप्ता

हरियाणा में भी शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करेगी आम आदमी पार्टी: डॉ. सुशील गुप्ता

चंडीगढ़, 2 दिसंबर – आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक ने हरियाणा में जर्जर होते स्कूलों और बद्तर शिक्षा व्यवस्था को लेकर खट्टर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार के लिए बच्चों की पढ़ाई लिखाई जरूरी नहीं है। प्रदेश में पिछले छह साल में 400 के लगभग सरकारी स्कूल कम होना इस बात की तरफ संकेत दे रहे हैं, वहीं प्राइवेट स्कूलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है। खट्टर सरकार प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा देने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि 2019 से अब तक 394 सरकारी स्कूल घटे हैं, वहीं इस अवधि में 1,687 प्राइवेट स्कूल नए खुले हैं। इससे पता चाहता है कि हरियाणा के स्कूलों में शिक्षा गरीब परिवारों के बच्चों की पहुंच से बाहर हो गई है। वहीं स्कूलों की जर्जर इमारतों में बच्चे जान जाने की परवाह किए पढ़ने को मजबूर हैं। हालात इतने खराब हैं कि पूरे प्रदेश में अधिकतर स्कूलों की इमारतें 70 से 80 साल पुरानी हैं और उनमें बैठकर बच्चे पढ़ने को मजबूर हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के 236 स्कूलों में बिजली का कनेक्शन नहीं, 1500 से ज्यादा में शौचालयों की कमी, 131 स्कूलों में पीने का पानी नहीं है। खट्टर सरकार ने शिक्षा व्यवस्था का बंटाधार करके रख दिया है। स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते हाल में ही हाईकोर्ट की तरफ से खट्टर सरकार को 5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। हालात इतने खराब है कि 538 स्कूलों में लड़कियों के लिए एक भी शौचालय नहीं बनवाया। 1047 स्कूलों में तो लड़कों के लिए भी शौचालय नहीं है। सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए 8240 क्लासरूम की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार पूरे प्रदेश में बीजेपी के पांच सितारा ऑफिस बनाने में व्यस्त है, जबकि पूरे प्रदेश में अधिकतर सरकारी स्कूलों की पुरानी इमारतें ध्वस्त होने के कगार पर हैं। शिक्षा मंत्री के गृह क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की हालत इतने खराब है कि खुले आम पशु चरते हैं और एक बारिश में सरकारी स्कूल डूब जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में बीजेपी आलीशान पांच सितारा पार्टी ऑफिस खोलने का काम कर रही है। गुरुग्राम के बाद रोहतक इसका उदाहरण हैं।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने महज 10 साल के अंदर दिल्ली के सरकारी स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाने का काम किया और शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया। अब दिल्ली से चली शिक्षा क्रांति पंजाब में पहुंच चुकी है और पंजाब के स्कूलों को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने हाल में ही स्कूल ऑफ एमिनेंस खोलने का काम किया जा रहा है। वहीं आम आदमी पार्टी 2024 में हरियाणा की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम करेगी। हरियाणा की जनता भी बच्चों के लिए बेहतर स्कूल और अच्छी शिक्षा व्यवस्था चाहती है। आम आदमी पार्टी जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी।

वहीं प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि रेवाड़ी में सरकारी स्कूल में पिछले दिनों शौचालय की दीवार गिरने से एक 12 साल के बच्चे की मौत हो गई थी। ये इस बात का जीता जागता उदाहरण है कि प्रदेश के स्कूलों की हालत बद से बदतर है। भाजपा सरकार में गुरुग्राम जैसी जगह के स्कूलों का यह हाल है तो सोचिए गावों के सरकारी स्कूल का क्या हाल होगा?

खट्टर सरकार अभी भी कुंभकरण की नींद सोई हैI प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था ने नाम पर स्कूलों के हालात बहुत ही निंदनीय हैं। खट्टर सरकार प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा दे रही है। हरियाणा में आम आदमी पार्टी ही दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर शिक्षा क्रांति लाने का काम करेगी।

error: Content is protected !!