मांसाहार किसी भी तरह मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं है : डा. शिव प्रज्ञा महाराज।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 30 नवम्बर : प्रेरणा वृद्धाश्रम में चल रहे तीन दिवसीय ध्यान योग शिविर के दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। शिविर में योग और प्राणायाम से होने वाले लाभों बारे परिचित कराया गया और गहरे श्वास की कई लाभ पद क्रियाएं सभी साधकों को करवाई गई।

इस मौके पर तपस्विनी जैन साध्वी डा. शिव प्रज्ञा महाराज ने कहा कि मांसाहार किसी भी तरह मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं है। इसमें जहां निर्दोष पशु की हत्या होती है, उसके साथ-साथ बीमार पशु पक्षियों के खाने से मनुष्य के शरीर में विभिन्न तरह की कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। मांस खाने से मनुष्य के अंदर अनेकों बुराइयां आ जाती हैं और उसके चरित्र में कई तरह के विकार आ जाते हैं। मनुष्य होकर भी वह पशु समान बन जाता है इसलिए सभी को मांसाहार से बचना चाहिए। इस अवसर पर एक बहुत ही भावुक कर देने वाली वीडियो भी दिखाई गई।

इस अवसर पर शिविर के संयोजक और वृद्धाश्रम के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि हम सभी को साध्वी डा. शिव प्रज्ञा महाराज के वचनों का अनुसरण करना चाहिए और हर हालत में मांसाहार से बचना चाहिए। इस अवसर पर रामलाल सिंगला, डा. वी.डी. शर्मा, मधु शर्मा, बलविंदर कौर, विजयलक्ष्मी, मीना कुमारी, सीता देवी, सुमन शर्मा, मलकीत कौर, उषा सच्चर, क्षमा मल्होत्रा, शकुंतला देवी, जोगिंदर सिंह, चंद्रकांत ठक्कर, इंद्रप्रीत सिंह बिंद्रा, कश्मीरी लाल जैन, विजय कुमार अग्रवाल, बी श्रीवास्तव इत्यादि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!