भिवानी।  वैश्य महाविद्यालय की एनसीसी इकाई के द्वारा प्राचार्य डाक्टर संजय गोयल के नेतृत्व एवं एनसीसी अधिकारी कैप्टन डाक्टर अनिल तंवर, डाक्टर मनीष कुमार, लेफ्टिनेंट डाक्टर रीना के मार्गदर्शन में एनसीसी सप्ताह का पांचवा दिन पर्यावरण एवं पत्रकारिता को समर्पित रहा। प्रात:कालीन सत्र में लेफ्टिनेंट डाक्टर रीना की अगुवाई में 187 एनसीसी कैडेटस ने नेहरू पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया,  जिसमें एनसीसी कैडेट्स ने पार्क की सफाई की, पौधों की बाउंड्री बनाई व 51 छायादार पौधे आरोपित किए। पश्चात एनसीसी कैडेट ने लेफ्टिनेंट डाक्टर रीना के मार्गदर्शन में पर्यावरण को समर्पित करते हुए रैली निकाली। सायंकालीन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में जर्नलिस्ट क्लब भिवानी के अध्यक्ष ईश्वर धामु ने शिरकत की।  

उन्होने मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  इा अवसर पर मुख्य अतिथि श्री ईश्वर धामु ने एनसीसी कैडेट्स को बताया कि धैर्य, अनुशासन, बुद्धि की तीव्रता एवं राष्ट्र प्रेम पत्रकारिता एवं एनसीसी दोनों के ही प्रमुख गुण है अर्थात एनसीसी एवं पत्रकारिता दोनों एक दूसरे के पूरक कहे जा सकते हैं।  उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को बताया कि हमेशा जो दिखता है वास्तव में वह वैसा होता नहीं है और जो व्यक्ति दिखने वाली चीजों के पीछे, जो वास्तविकता होती है उसे पहचान लेता है वह नि:संदेह एक महान व्यक्ति बनता है। उन्होंने बताया कि एक पत्रकार प्रतिदिन कागज पर इतिहास लिखता है।

उन्होने कहा कि पत्रकारिता शब्दों से खेलने की कला है जो किसी भी स्थिति को बनाने और बिगडऩे में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिस व्यक्ति  को अपने विषय का ज्ञान है और भाषा शैली की वह समझ रखता है वह पत्रकारिता के क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम हासिल करता है। उन्होंने कहा की फिल्मों के पश्चात यदि कोई लोकप्रिय प्रोफेशन है तो वह पत्रकारिता है। उन्होंने बताया कि भारत में सर्वप्रथम समाचार पत्र 1826 में उदंड मार्तंड नाम से प्रकाशित हुआ था, जो कुछ ही समय चला था। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता में संपादक, समाचार संपादक, सहायक समाचार संपादक, वरिष्ठ उप संपादक, उप संपादक आदि विभिन्न पद होते हैं, जिन पर काम करके हम अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पत्रकारिता में समाचार पत्र, पत्रिकाएं, मैगजीन चैनल, यूट्यूब, सोशल मीडिया, ब्लॉगर जनसंपर्क अधिकारी, एडवरटाइजर्स और राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री आदि के मीडिया  सलाहकार के रूप में भी पत्रकारिता वाले व्यक्तियों को ही प्रमुखता दी जाती है। किसी राजनीतिज्ञ या फिल्म स्टार का पब्लिसिटी कैंपेन चलाने वाले व्यक्ति को पत्रकारिता में ही महारत हासिल होता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में पत्रकारिता का वैश्वीकरण हो चुका है। शिक्षा साहित्य राजनीति से खेलकूद, बाजार, नीति व्यवसाय आदि की खबरें हमें एक अखबार में ही मिल जाती है। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता में रोजगार के अपार अवसर हैं, बस अगर चाहिए तो एक लगन, दृढ़ विश्वास और कड़ी मेहनत। पश्चात एनसीसी कैडेट्स ने मार्च पास्ट का अभ्यास किया।

error: Content is protected !!