डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक आयोजित

डीसी ने समय रहते कोहरे के दिनों के लिए सड़क सुरक्षा के प्रबंध करने के दिए गए निर्देश

शंकर चौक पर जाम से निपटने के लिए दोनों तरफ के यू टर्न बंद करने के लिए होगा एक सप्ताह का ट्रायल

गुरुग्राम, 24 नवंबर। डीसी एवं चेयरमैन जिला सड़क सुरक्षा समिति गुरुग्राम निशांत कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सड़क सुरक्षा के लिहाज से ब्लैक स्पाॅट, जहां दुर्घटना होने का अंदेशा हो, की पहचान करके उन बिंदुओं को ठीक करने पर जोर दिया गया। इनमें विशेष रूप से राजीव चौक, शंकर चौक व नरसिंहपुर आदि जगहों पर पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित आवागमन का रास्ता बनाने पर चर्चा की गई।

डीसी ने कहा कि शहर में अस्पतालों के नजदीक ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए नो हॉन्किंग जोन के साइनबोर्ड लगाने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें। डीसी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में सभी प्रमुख मार्गों पर पेड़ों की छंटाई करवाई जाए ताकि यातायात सुगम हो और वाहन चालक नियमों की पालना करें यह भी सुनिश्चित किया जाए। डीसी ने बैठक में राव गजराज सिंह मार्ग, बानी स्क्वायर के नजदीक विकास मार्ग, लक्ष्मण विहार व हीरो होंडा चौक से पटौदी चौक मार्ग पर गड्ढों को भी जल्द भरने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत ने सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष एजेंडे में शामिल 19 बिंदुओं को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि शकंर चौक पर दिल्ली व जयपुर दोनों दिशा में बने यू टर्न के चलते वहां जाम व दुर्घटना की स्थिति निरन्तर बनी रहती है। ऐसे में इस यू टर्न को बंद करने की जरूरत है। डीसी ने इस पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए कहा कि यू टर्न को बंद करने से पूर्व पुलिस विभाग दोनों यू टर्न पर एक सप्ताह का ट्रॉयल चलाए। बैठक में दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर में पैदल यात्रियों की सुरक्षित व सुगम आवजाही के लिए फुटओवर ब्रिज बनाने पर चर्चा हुई।

सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर होगी सख्त कार्रवाई
बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी से जुड़े मामलों की समीक्षा करते हुए यह विषय भी आया कि अधिकांश स्कूलों में स्कूल की यातायात व्यवस्था के लिए प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की सेवाएं ली जा रही हैं। ये बसें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के निर्धारित मानकों का पालन ना करने व स्कूल बस के लिए कलर कोड के नियमों का भी उल्लंघन कर रही हैं। वहीँ कई स्कूलों में इको वैन व ई रिक्शा का भी उपयोग किया जा रहा है। डीसी ने सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्कूल में ऐसी बसें अथवा निर्धारित नियमों के विपरीत अन्य साधन पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

बैठक में डीसी ने सर्दी के मौसम में पड़ने वाली धुंध अथवा कोहरा को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण करने वाली सभी ऐजेंसियों को धुंध व कोहरे के दौरान सड़क परिवहन को सुरक्षित करने वाले उपाय समय रहते पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर स्पीड ब्रेकर सही ढंग से बनाने और उनकी सही तरीके से मार्किंग करवाने से लेकर सभी ट्रांसपोर्ट वाहनों पर रिफलेक्टर टेप लगवाने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने सड़कों पर लगे सीमेंटिड जर्सी बैरियर पर भी रिफलेक्टिव टेप लगवाने के आदेश दिए हैं ताकि कोहरे में ये बैरियर वाहन चालको को आसानी से नजर आ सकें।

यह रहें मौजूद
इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सीटीएम दर्शन यादव, जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!