हरियाणा सरकार ने क्रिटिकल केयर ब्लॉक और डीआईपीएचएल के लिए सीपीडब्ल्यूडी के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

सरकार नियमित प्रगति की समीक्षा करके आयुषमान भारत परियोजनाओं में ला रही तेजी

चंडीगढ़, 23 नवंबर- हरियाणा सरकार ने राज्य में 15 क्रिटिकल केयर ब्लॉक और 17 जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं (डीआईपीएचएल) के निर्माण के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग को राज्य में दो क्रिटिकल केयर ब्लॉक और पांच जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं के निर्माण का काम सौंपा गया है।

 यह जानकारी राज्य में चल रही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन परियोजनाओं पर चर्चा के लिए मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया गया कि प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू होगा। अंबाला कैंट में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है और इसका 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है जिसके दिसंबर 2024 तक पूरा होने की सम्भावना है।

  अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जी. अनुपमा ने बताया कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन परियोजनाओं के तहत कार्यों की प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में क्रिटिकल केयर ब्लॉक और जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला के निर्माण के लिए दूसरी किस्त जारी करने का अनुरोध किया गया है। इस परियोजना के लिए कुल बजट का 90 प्रतिशत 18.92 करोड़ रुपए में से 16.63 करोड़ रुपये का उपयोग किया जा चुका है।

  बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा विभाग श्री ए.के. सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Previous post

प्रदेश में हुई जहरीली शराब की घटना में मृत्यु होने पर परिवारजनों को सरकार ने दी सहायता राशि

Next post

राजस्थान में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भी दीपेन्द्र हुड्डा ने कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में किया धुंआधार प्रचार

You May Have Missed

error: Content is protected !!