60 दिनों में हरियाणा के सभी गांवों एवं शहरों को कवर करेगी यात्रा

चंडीगढ़, 20 नवंबर- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की कार्यान्वित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से हरियाणा विकसित भारत संकल्प यात्रा 22 नवंबर से शुरू की जाएगी। यात्रा का लक्ष्य पीएम उज्ज्वला योजनाआयुष्मान भारतजल जीवन मिशनजन धन योजना और स्वच्छ भारत मिशन सहित प्रमुख सरकारी योजनाओं की व्यापक स्तर पर जानकारी एवं लाभ सुनिश्चित करना है।      

   मुख्य सचिव आज यहां विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियांे एवं व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक से राज्य के उपायुक्तअतिरिक्त उपायुक्तडीएमसी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाईन जुड़े। 

  मुख्य सचिव ने कहा कि यात्रा 22 नवंबर को ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू होगी और अगले 60 दिनों में पूरे हरियाणा के सभी गांवों को कवर करेगी। राज्य के हर कोने तक पहुंचने तथा जानकारी प्रदान करने और जनता से जुड़ने के लिए 72 एलईडी वैन तैनात की जाएंगी।

प्रत्येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो यात्रा की गतिविधियों के लिए समन्वयक होगा। सरकार की उपलब्धियों और नीतियों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए वैन में प्रचार सामग्रीफिल्मों और डिजिटल डिस्प्ले आदि से सुसज्जित की जाएगी।

   मुख्य सचिव ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के स्टॉलसीएससी स्टॉल और जिला समाज कल्याण और जिला कल्याण अधिकारियों  सहित कई प्रतिनिधि यात्रा के साथ उपस्थित होगेंजिससे पेंशनआधारपरिवार पहचान पत्रकृषि और बागवानी से संबंधित योजनाओं बारे मौके पर जानकारी दी जाएगी। 

स्वास्थ्य और आयुष शिविरयुवाओं के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी

यात्रा के दौरान सार्वजनिक स्थलो ंपर स्टालों के अलावाबुनियादी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए स्वास्थ्य और आयुष शिविर आयोजित किए जाएंगे। युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने व प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक गांव और वार्ड में स्थित विश्वविद्यालयोंकॉलेजों और स्कूलों के छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी तथा विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा। इन गतिविधियों के अलावासरकार महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभार्थियों की ग्राम और वार्ड-वार सूची भी तैयार करेगी। 

  मुख्य सचिव ने कहा कि विकासशील भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार को लोगों के करीब लानाविभिन्न योजनाओं और पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करना और विकास प्रक्रिया में भागीदारी की भावना को बढ़ावा देना है।

अतिरिक्त जिला उपायुक्त नोडल अधिकारी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचनाजनसंपर्कभाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि केंद्र सरकार ने विकास भारत संकल्प यात्रा के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया हैजिसमें सभी जिलों के उपयोगकर्ता लॉगिन करेंगे हर कार्यक्रम एवं गतिविधियों की फोटोवीडियो पोर्टल पर अपलोड करेंगें। अतिरिक्त जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों में विकास भारत संकल्प यात्रा की निगरानी और सुविधा के लिए जिम्मेदार नोडल अधिकारी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

गाँव और वार्ड स्तर पर तैयार किए जाएगें विस्तृत शैडयूल

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि गांव और वार्ड स्तर पर शैडयूल तैयार किये जाएगेंजिसमें यात्रा के मार्ग और अन्य विवरण को विस्तार से फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रा शहरी क्षेत्र में 2 वार्डों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी 2 गांवों को कवर करेगी। इसके अलावा अतिरिक्त जिला उपायुक्त व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए इन क्षेत्रों में यात्रा की योजना और कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे। प्रत्येक गांव एवं वार्ड में एक सामान्य सभा स्थल चिन्हित किया जायेगा। उन्होंने कहाचयन गांव या वार्ड की आबादी को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए ताकि स्थानीय समुदाय के साथ प्रभावी लोगों के जुड़ाव के लिए उपयुक्त स्थान सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा कार्यक्रमों के सुचारू संचालन के लिए बेहतर एसओपी तैयार की जाए।

 अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत विभाग श्री अनिल मलिकअतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याणडॉ. जी अनुपमामुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकरमहानिदेशकस्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती सोनिया त्रिखाविशेष सचिव सामान्य प्रशासन श्री आदित्य दहिया और बैठक में अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!