सढौरा में मुख्यमंत्री को सुनने उमड़ा जन सैलाब

कई समस्याओं का मौके पर समाधान

साढौरा में 50 बिस्तरों के सीएचसी का शीघ्र ही होगा निर्माण, सीएम ने दिए निर्देश

सढौरा नगर पालिका में बनेगा सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित पुस्तकालय

चण्डीगढ़, 9 नवंबर -हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्र व सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा के साथ पिछले 9 वर्षो से हर विधानसभा क्षेत्र में एक समान विकास कार्य करवाने की बात पर आज साढौरा विधानसक्षा क्षेत्र के लोगों ने मोहर लगा दी जब उनके जन संवाद कार्यक्रम को सुनने के लिए जनसैलाब उमड़ा।

जन संवाद में पुस्तकालय की मांग पर मुख्यमंत्री ने नगर पालिका भवन में पुस्तकालय स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। पुस्तकालय खुलने के बाद यहां बच्चे पुस्तके पढ़ने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में मिशन मैरिट के तहत पारदर्शी तरीके से पढ़े लिखे युवाओं को बिना सिफारिश के सरकारी नौकरियां मिल रही है जिससे युवाओं का विश्वास बढ़ा है और वे लाईब्रेरिस और कोचिंग सैंटर में जाकर पढ़ाई करने लगे है। उन्होंने कहा कि जिस परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी पर नही है उसके लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त अंक की व्यवस्था की गई है और जिसके चलते 60 से 70 प्रतिशत बच्चों को इसका फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि अब आम जनता में भी यह संदेश गया है कि पढ़े लिखे योग्य युवाओं को ही सरकारी नौकरी मिल रही है। साढौरा में सीएचसी की मांग पर उन्होंने अधिकारियों को 50 बिस्तरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के लिए आवश्यक प्रक्रिया 15 दिन के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा फाईल क्लीयर की जा चुकी है और शीघ्र ही लोक निर्माण विभाग द्वारा इसका एस्टीमेट बनाकर अनुमोदित करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरियों के साथ-साथ रोजगार मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से  50 हजार रुपये से 2 लाख रुपये तक के ऋण उपलब्ध करवाए गए ताकि वह अपना रोजगार स्थापित कर अपनी व अपने परिवार की आय बढ़ा सकें और सम्मान के साथ जीवन जी सकें। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड का गठन किया गया है जो देश में अपनी तरह का पहला बोर्ड है। किसी भी राज्य में अब तक इस बोर्ड के गठन के बारे में नहीं सोचा था। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से अपील की कि वे अपने आप को आगे बढ़ाने की सोचे।

साढौरा में बेसहारा पशुओं की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी ग्राम पंचायत 10-15 एकड़ जमीन गौशाला के लिए देगी वहां पर शैड, चारदीवारी और चारे की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध है। सरावा गांव के सरपंच ने कहा कि उनकी पंचायत के पास 130 एकड़ गऊ चरान भूमि उपलब्ध है उसमें से गौशाला के लिए जमीन देने को तैयार है तो इस पर श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति के सदस्य सतीश सचदेवा ने कहा कि उनकी समिति गौशाला चलाने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ने सढौरा-बिलासपुर की पुरानी सडक़ सभापुर-सबड़ी के डेढ किलोमीटर लम्बाई के टुकड़े के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। हवेली गांव के सरपंच की पंचायती भूमि में कृषि नलकूप कनैक्शन देने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई अपनाने पर कनैक्शन प्राथमिकता के आधार पर दिया जाता है। मुख्यमंत्री ने सरपंचों से अपने गांव की कोई एक मांग जो उनको सबसे अधिक जरूरी है उसको तत्काल मंजूरी दी जिसमें अधिकतर बारात घर, सामुदायिक केन्द्र से जुड़ी थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड योजना के तहत साढौरा के लोगों के 2830 कार्ड बने जिसमें 97 लोगों ने लाभ उठाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से उनके पास हर परिवार का सत्यापित डाटा है। साढौरा में भी 106 लोगों का वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना में नाम घर बैठे शामिल हुआ। अब किसी को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपनी पारिवारिक या सार्वजनिक समस्याएं लिख कर लाए है वे उनका एक-एक वाक्य एवं शब्द पढेंगे और कागज देने वाले को उसके मोबाइल पर सूचित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने माया राम, रमेश चंद्र, कैलाश चंद, तारा चंद्र, जगदीश,धर्म कौर, नरेन्द्र कुमार, गुलशन व मान सिंह को मौके पर ही वृद्धावस्था सम्मान प्रमाण पत्र दिए। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पूनिया, अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा,  सढौरा के पूर्व विधायक बलवंत सिंह, पूर्व सांसद डॉ. अमन कुमार नागरा, नगर पालिका साढौरा की चेयरपर्सन शालिनी शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!