प्रेरणा वृद्धाश्रम में बुजुर्गों की दीपावली के लिए तैयारियां

प्रेरणा वृद्धाश्रम को सजाने में जुटे हैं बुजुर्ग।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 9 नवम्बर : घरों से निकाले गए व अपनों से दुत्कारे गए प्रेरणा वृद्धाश्रम में आश्रय लिए हुए बुजुर्ग भी उत्साह से दीपावली के त्यौहार की तैयारियों में जुटे हुए हैं। ऐसे बुजुर्ग वर्षों से प्रेरणा वृद्धाश्रम में रह रहे हैं तो वृद्धाश्रम को ही अपना घर मान कर सजाने संवारने में जुटे हुए हैं।

वृद्धाश्रम के संस्थापक एवं संचालक डा. जय भगवान सिंगला ने बताया कि यहां रहने वाले बुजुर्गों को हर त्यौहार पर घर से दूर होने का प्रेरणा की टीम द्वारा अहसास भी नहीं होने दिया जाता है। बुजुर्ग वृद्धाश्रम में अपने घर की भावना से पिछले कई दिनों से दीपावली मनाने की तैयारी में लगे हुए हैं। कोई बुजुर्ग महिला दीपक पेंट कर रही है तो कोई बुजुर्ग गमले पेंट कर रहा है। कुछ महिलाएं दीपक के लिए बत्ती बना रही हैं तो कोई गरीबों में बांटने के लिए स्वेटर बनाने में व्यस्त हैं। वृद्धाश्रम की कुछ बुजुर्ग क्रोशिया से अपनी कला कुशलता का प्रदर्शन कर रही हैं।

प्रेरणा संस्था की अध्यक्षा रेणु खुंगर ने कहा कि बुजुर्गों के चेहरे पर आई रौनक और उनका उत्साह देखते ही बनता है। अन्नपूर्णा शर्मा ने कहा कि यही नहीं के केवल आश्रम में रहने वाले बुजुर्ग ही आश्रम को सजाने में लगे हैं बल्कि उनके साथ-साथ प्रेरणा के सदस्य भी सक्रिय सहयोग दे रहे हैं। हरिकेश पपोसा रंगीन झंडे लगाकर वृद्धाश्रम की शोभा को बढ़ाने में लगे हैं। अंबाला से आई सुरेखा दीपक पेंट करने में बुजुर्ग महिलाओं की सहायता कर रही हैं। ममता सूद और राधा अग्रवाल लाइब्रेरी व शोध संस्थान की सफाई में लगी हैं। रोहतक से सूर पुरस्कार विजेता डा. मधु कांत बंसल ने यह सब देखकर कहा कि यहां आकर एक पल के लिए भी मुझे कभी नहीं लगता कि यह कोई वृद्धाश्रम है। मुझे तो अपने गांव वाले बड़े से घर की याद आ जाती है जहां हमारा 60 जनों का परिवार एक ही घर में रहा करता था। बुजुर्गों का प्रधानाचार्या सुमन बतरा व उनके सहयोगी शिक्षक गण के साथ विश्वास पब्लिक स्कूल शाहाबाद से प्राचार्य मोहिनी भी अपने स्टाफ के साथ मौजूद रही।

इस अवसर पर डा. मधु मल्होत्रा, आशा सिंगला, सुमन सांगवान, अन्नपूर्णा, अलका, सुनील कश्यप, सुरेखा, राज पवार, डा. वी.डी. शर्मा, बलविंदर कौर, विजयलक्ष्मी, मीना कुमारी, शकुंतला देवी, सीता देवी, सुमन शर्मा, उषा सच्चर, क्षमा मल्होत्रा, जोगिंदर सिंह, चंद्रकांत ठक्कर, इंद्रप्रीत सिंह बिंद्रा, कश्मीरी लाल जैन, विजय कुमार अग्रवाल, बी श्रीवास्तव इत्यादि भी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!